Categories: Haryana

शुभमन गिल के कैच पर मैदानी अंपायरों ने क्यों नहीं दिया ‘सॉफ्ट सिग्नल’, ICC का बयान आया सामने

ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में भारत को 444 रनों का लक्ष्य जीत के लिए मिला। भारतीय टीम अपनी चौथी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो चौथे दिन टी ब्रेक से ठीक पहले के ओवर में भारतीय ओपनर शुभमन गिल का शानदार कैच कैमरन ग्रीन ने पकड़ा। हालांकि, मैदानी अंपायरों ने गिल को आउट नहीं दिया और उन्होंने थर्ड अंपायर का रुख किया। थर्ड अंपायर ने ग्रीन के कैच को सही पाया और गिल को आउट करार दे दिया। इसके बाद सोशल मीडिया पर ग्रीन के कोच को लेकर जमकर चर्चा हुई, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि इस दौरान सॉफ्ट सिग्नल का यूज क्यों नहीं हुआ? 

शुभमन गिल 18 रन बनाकर गली में कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि, इससे ना तो मैदान पर उनके साथ खड़े कप्तान रोहित शर्मा खुश थे और ना ही खुद गिल। यहां तक कि ये मैच विवादित नजर आया, क्योंकि वीरेंद्र सहवाग, वसीम जाफर, हरभजन सिंह समेत तमाम क्रिकेटरों का कहना था कि ये क्लीन कैच था और थर्ड अंपायर को शुभमन गिल को नॉट आउट देना चाहिए थे। इसके अलावा सॉफ्ट सिग्नल को लेकर भी आईसीसी ने बयान जारी कर दिया है, क्योंकि इस नियम को खत्म कर दिया गया है। 

निर्णय लेने की प्रक्रिया में सॉफ्ट सिग्नल की कमी को देखते हुए यह घटना विशेष रूप से उल्लेखनीय थी। सॉफ्ट सिग्नल नियम को जून की शुरुआत में ICC प्लेइंग कंडीशंस से हटा दिया गया था। नए नियम पहली बार तब लागू हुए जब इंग्लैंड ने एक हफ्ते पहले लॉर्ड्स में आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेला था। मई में ही आईसीसी ने पुष्टि कर दी थी, “मैदानी अंपायर कोई भी फैसला (क्लीन कैच के मामले में) लेने से पहले टीवी अंपायर से सलाह लेंगे।” आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने पाया था कि सॉफ्ट सिग्नल अनावश्यक था और कई बार भ्रमित करने वाला था, क्योंकि रिप्ले में कैच के रेफरल अनिर्णायक लग सकते हैं।

शुभमन गिल के कैच पर कैमरन ग्रीन का बयान, बोले- मैंने सोचा कि ये क्लीन कैच था…

क्रिकेट के एमसीसी लॉ ऑफ क्रिकेट के लॉ 33.3 में इसका उल्लेख किया गया है। इस नियम के मुताबिक,  “कैच उस समय से परिभाषित करता है जब गेंद पहली बार एक फील्डर के संपर्क में आती है और समाप्त हो जाती है जब एक फील्डर गेंद और अपने स्वयं के मूवमेंट दोनों पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करता है।” इस केस में भी ऐसा ही हुआ। थर्ड अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो ने माना कि ग्रीन का पूरा कंट्रोल कैच पर था। इसका जिक्र खुद आईसीसी ने अपनी ग्रीन वाली स्टोरी में किया है। 

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago