Breaking News

मुजफ्फरपुर की शाही लीची के सऊदी अरब से लेकर दुबई तक दीवाने, लुलु मॉल ने किया सप्लाई

अभिषेक रंजन/मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर की शाही लीची अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां की शाही लीची हर दिल अजीज है. इसका अनोखा स्वाद लोगों की जुबान पर मिठास घोलने वाला है. इस बार मुजफ्फरपुर की शाही लीची न सिर्फ देश, बल्कि विदेशों में भी छाई हुई है. दुबई, सऊदी अरब, दोहा जैसे देशों में भी सप्लाई हुई है. शाही लीची के बाद अब मुजफ्फरपुर की चाइना लीची भी विदेशों में भेजी जा रही है. बिहार राज्य लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह बताते हैं कि इस बार लुलु इंटरनेशनल ने मुजफ्फरपुर से बड़े पैमाने पर लीची की खरीदी की है. इसको बनारस एयरपोर्ट से दुबई भिजवाया गया है.

बच्चा प्रसाद सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार लीची का उत्पादन 50 प्रतिशत तक कम रहा है. लेकिन इसके बावजूद, मुजफ्फरपुर की लीची देश और विदेशों में ख्याति प्राप्त कर रही है. वो बताते हैं कि बिहार में 60 प्रतिशत तक चाइना लीची की खेती होती है, जबकि 40 फीसदी शाही लीची के पेड़ हैं. इस बार शाही लीची के पेड़ में अच्छे फल आये थे. जबकि, चाइना लीची पेड़ में फलन कम था. इसके बावजूद, यहां की लीची हर जगह पहुंची है. उन्होंने बताया कि यूरोपीय मापदंड सख्त होने से यूरोपियन देशों में शाही लीची नहीं पहुंच पाई, लेकिन अरब देशों में शाही लीची की अच्छी बिक्री हुई है.

मुजफ्फरपुर आए थे लुलु इंटरनेशनल के प्रतिनिधि

बच्चा प्रसाद ने बताया कि लुलु इंटरनेशनल के प्रतिनिधि मुजफ्फरपुर आए थे. उनके प्रयास से खाड़ी देशों तक बिहार के लीची की पहुंच हुई है. दोहा, शारजाह, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में इस साल मुजफ्फरपुर की लीची पहुंची है.

उन्होंने बताया कि लुलु इंटरनेशनल बड़ी कंपनी है. उनका खाड़ी देशों में हर जगह शॉपिंग मॉल है. लुलु इंटरनेशनल ने मुजफ्फरपुर से लीची खरीद कर विदेशों में अपने मॉल तक इसे पहुंचाया है.

Tags: Bihar News in hindi, Food business, Indian export, Local18, Muzaffarnagar news



Source : https://hindi.news18.com/news/bihar/muzaffarpur-shahi-litchi-lulu-international-bought-litchi-fruit-from-muzaffarpur-and-supplied-it-to-dubai-saudi-arab-and-many-other-gulf-countries-6474029.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *