Categories: National

DDA फ्लैट के नाम पर बिहार के दो छात्रों ने दिल्लीवालों से ठग लिए करोड़ों रुपये

नई दिल्ली. अगर आपने हाल के दिनों में डीडीए फ्लैट (DDA Flat) खरीदने के लिए ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर किया है तो यह खबर आपके मतलब की है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो डीडीए की फर्जी साइट (DDA Fake Website) बना कर सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपये ठग लिए हैं. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के मुताबिक इस गिरोह का संचालन बिहार, मुंबई और कोलकाता से हो रहा था. दिल्ली पुलिस ने गिरोह से जुड़े दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है, जो 12वीं और ग्रेजुएशन का छात्र है. दोनों जालसाज बिहार का रहने वाला है. दिल्ली पुलिस ने दोनों जालसाजों के पास से 4 लाख रुपये, 15 मोबाइल, 13 डेबिट कार्ड, 45 सिम कार्ड, डोंगल और लैपटॉप बरामद किया है.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इसी साल 23 मार्च को गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) पर रोहिणी निवासी विशाल अग्रवाल ने एक शिकायत दर्ज कराई थी. इसमें विशाल अग्रवाल ने जिक्र किया था गुगल पर डीडीए फ्लैट्स की जानकारी हासिल कर रहे थे. इस दौरान एक वेबसाइट का लिंक मिला, जिसमें पहले आओ पहले पाओ के तहत डीडीए फ्लैट्स की बुकिंग खुली थी. इस वेबसाइट में आवेदन शुल्क के लिए 75000 और एनओसी के लिए 25000 रुपये मांग की गई थी. इसके साथ ही दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर और फोटोग्राफ अपलोड करने को कहा गया था.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के मुताबिक इस गिरोह का संचालन बिहार, मुंबई और कोलकाता से हो रहा था.

डीडीए प्लैट देने के नाम पर करोड़ों रुपये ठग लिए
शिकायकर्ता विशाल अग्रवाल ने वेबसाइट पर बताए गए बैंक खाते में रकम जमा करा दी. अगल दिन विशाल के मोबाइल पर कॉल आय़ा कि आप चार लाख रुपये और जमा करा दो. अगर आप जमा नहीं करेंगे तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा. इस पर विशाल को ठगी का अहसास हुआ और उसने इसकी शिकायत दर्ज करा दी.

ऐसे हुई गिरफ्तारी
दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने जब मोबाइल नंबर औऱ बैंक खातों की जांच शुरू की तो पता चला कि यह गिरोह बिहार, कोलकाता और मुंबई से संचालित हो रहा है. दिल्ली पुलिस ने जाल बिछाकर दो जालसाजों को गिरफ्तार किया. यह दोनों जालसाज बिहार का रहने वाला है. जालसाजों की पहचान बिहार के नालंदा निवासी राजा पटेल और शेखपुरा निवासी सोनू कुमार के रूप में हुई है. राजा पटेल वेबसाइट डेवलप करने का काम करता था. इसके लिए उसने एक कंपनी भी बना रखी थी. इसी दौरान ठगी के लिए उसने वेबसाइट विकसित करने का काम शुरू कर दिया. वहीं, सोनू कुमार मगध यूनिवर्सिटी से बीएससी फीजिक्स ऑनर्स किया है. वह पटना में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था, लेकिन पिता की मौत के बाद गांव आ गया और बैंक खाता खोल कर लोगों को धोखा देने लगा.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक राजा पटेल के लैपटॉप में 20 से ज्यादा फर्जी वेबसाइटों का डोमैन मिला है.

ये भी पढ़ें: Sealing in Delhi: दिल्ली में सीलिंग की सुगबुगाहट फिर हुई तेज, व्यापारियों की नजर अब सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर

दिल्ली पुलिस के मुताबिक राजा पटेल के लैपटॉप में 20 से ज्यादा फर्जी वेबसाइटों का डोमैन मिला है. इन दोनों जालसाजों के पास से 4 लाख रुपये, 15 मोबाइल, 13 डेबिट कार्ड, 45 सिम कार्ड, डोंगल और लैपटॉप बरामद किए गए हैं. इन जालसाजों ने www.ddaflat.org.in नाम की फर्जी वेबसाइट बनाई थी, जबकि डीडीए की असली वेबसाइट https://dda.gov.in है. ऐसे में अगर आपने हाल के दिनों में डीडीए फ्लैट बुक किया है तो कृपया एक बार चेक जरूर कर लें. इसके लिए डीडीए ने भी इन फर्जी वेबसाइटों के बारे में जानकारी अपने मुख्य पेज पर डाली है.

Tags: Cyber Crime News, DDA, Delhi cyber fraud, Delhi police, Multi-storeyed flats


Source : https://hindi.news18.com/news/crime/dda-flats-fraud-in-delhi-police-cyber-cell-exposed-twelfth-and-bsc-students-of-bihar-duped-crores-rupees-by-fake-websites-6468915.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago