Breaking News

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास

ओम प्रयास/ हरिद्वार. व्यस्त जीवन में योग का बहुत बड़ा योगदान है. आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास खुद के लिए भी इतना समय नहीं है कि वह अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित कर सके. वहीं इस आधुनिक बदलते समय में व्यक्ति के जीवन में योग का बहुत बड़ा योगदान है. रोजाना नियमित रूप से योग करने पर आप कई समस्याओं को खुद से दूर रख सकते हैं, बशर्ते आपको रोजाना योग के अभ्यास को अपनी दिनचर्या में लाना होगा. आज के दौर में हर दूसरे व्यक्ति को बहुत सी शारीरिक परेशानियां है जिसमे घुटनों का दर्द आम हो गया है. हम न्यूज पेपर, टीवी चैनल और सोशल मीडिया पर घुटनों के दर्द को ठीक करने का दावा करने वाले बहुत से विज्ञापन देखते है. हर दूसरा व्यक्ति घुटनों के दर्द से छुटकारा पाना चाहता है.

घुटनों के दर्द के लिए एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और इलेक्ट्रो होम्योपैथी जैसी सभी चिकित्सा पद्धति से अपने घुटनों के दर्द का इलाज करवाते हैं और कुछ लोग दवाई खाते हैं. कुछ लोग अलग-अलग प्रकार के तेलों से मालिश करते हैं .लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी उनके घुटनों का दर्द एक बार ठीक होकर फिर दोबारा हो जाता है. अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं और बहुत सी दवाइयां और बहुत से तेल इस्तेमाल कर चुके हैं लेकिन फिर भी आपको आराम नहीं लग रहा है तो योग के माध्यम से भी आप अपने घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते हैं.

मोटापा बढ़ने से बढ़ जाता है दर्द
योग के माध्यम से घुटनों के दर्द को का दर्द कैसे ठीक होगा इसकी जानकारी करने के लिए हमने योगाचार्य डॉ. लक्ष्मी नारायण जोशी से बातचीत की. डॉ लक्ष्मी नारायण जोशी बताते हैं कि आज के दौर में घुटनों का दर्द आम हो गया है. घुटनों का दर्द होने के कई कारण है जिनमें मुख्य रुप से मोटापा बढ़ना, गलत खानपान, गलत जूते-चप्पल पहनना और दिनचर्या व्यवस्थित ना होना आदि शामिल है. मोटापा बढ़ने के कारण पूरे शरीर का भार घुटनों पर आ जाता है जिस कारण व्यक्ति को घुटनो का दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे ही गलत खानपान और दिनचर्या व्यवस्थित ना होने के कारण भी घुटनों के दर्द की समस्या होती है.

गलत प्रकार के जूते है समस्या की जड़
वहीं गलत प्रकार के जूते, चप्पल जो हिल दार होते है उन्हे पहनने से भी यह समस्या व्यक्ति को हो जाती है. व्यक्ति का जीवन भागदौड़ में रहता है जिससे वह खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाता है, लेकिन योग के माध्यम से व्यक्ति घुटनों के दर्द को केवल 4 आसन करके ही दूर कर सकता है. योग के माध्यम से आपको आयुर्वेदिक, एलोपैथिक, होम्योपैथिक और इलेक्ट्रो होम्योपैथी दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ेगी. रोजाना योग के आसन करके आप अपने घुटनों के दर्द का इलाज कर सकते हैं. घुटनों का दर्द दूर करने के लिए यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की पूर्ति करने के साथ रोजाना व्यायाम करेंगे तो आपको ऑपरेशन की जरूरत नहीं होगी.

योगासन से दूर होगा घुटनों का दर्द
घुटनों के दर्द में मुख्य रूप से कुल चार आसन विशेष लाभदायक है. जिनमे सबसे पहले पवन मुक्त आसन समूह के अंतर्गत वर्णित घुटनों का एक अभ्यास जिसमे दंडासन में बैठकर धीरे धीरे पैरो को खोलते और बन्द करते हैं. इस अभ्यास से घुटनों में मोबिलाइजेशन मेंटेन रहता है. दूसरा अर्ध पद्मासन का अभ्यास है जिसमे बाय पैर को मोड़कर दाहिनी जंघा पर रखते है और फिर बाय हाथ से पैर को नीचे की ओर दबाते है और फिर धीरे से उठाकर उसे छाती तक लाते है. योग का यह अभ्यास हमारी जांघो के आसपास की मांसपेशियों को लोचामान और शक्तिशाली बनाने का काम करता है.

मात्र 7 सेकंड के योग से मिलेगा आराम
योग के तीसरे अभ्यास से घुटनों के आसपास की मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने में मदद करता है. इस योगाभ्यास को चेयर पोज कहते है. इस आसन को हम खड़े होकर गहरी सांस लेते है और जैसे हम कुर्सी पर बैठते है वैसे है बैठने का प्रयास करते है जिसमे दोनो हाथो सामने की ओर रखते हैं. इस आसन को उत्कट आसन कहते है. घुटनों के लिए चौथा आसन उत्कट आसन का ही प्रारूप है जिसमे कुर्सी पर बैठकर अपने पैरो को कंधे के बराबर खोलकर पंजों से जमीन को नीचे की ओर दबाना हैं. इस आसन का पूरा प्रेशर अपने घुटनों और आसपास की मांसपेशियों पर ले और 7 सेकंड तक इस करेंगे तो आपके घुटनों का दर्द ठीक हो जाएगा.

बिना किसी दवाई के ठीक हो सकता है घुटनों का दर्द
योग के इन 4 आसन से आपके घुटनों का दर्द बिना किसी दवाई के ठीक हो जाएगा, बशर्ते आपको रोजाना इन योग के आसन को करते रहना होगा. योग के यह आसन बहुत ही लाभदायक हैं, जिनमें घुटनों के दर्द के साथ-साथ आपकी मांसपेशियां भी शक्तिशाली होंगी. योग के माध्यम से शरीर को शक्तिशाली और निरोग बनाया जा सकता है लेकिन आपको अपनी दिनचर्या में योग को लाने की जरूरत है. योग से जहां शारीरिक विकास संभव है वही योग के अभ्यास के जरिए आप अपना मानसिक विकास भी आसानी से कर सकते हैं. रोजाना योग को करने से आप दवाइयां खाना बंद कर देंगे. इनका रोजाना अभ्यास करने से आपको एलोपैथिक दवाई को खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस रोजाना इन आसन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा.

Tags: Haridwar news, Uttarakhand news

Source link

About dp

Check Also

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2023: राज्य के मेधावी छात्रों को दिया जा रहा उपहार

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *