Categories: National

एयर इंडिया का विमान सैन फ्रांसिस्को रवाना, 39 घंटे से फंसे यात्रियों को राहत

नई दिल्ली: अंत भला तो सब भला. आखिरकार रूस के छोटे से बंदरगाह शहर मगादान में पिछले 39 घंटे से फंसे एयर इंडिया के यात्री अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए हैं. उम्मीद है कि जल्दी ही वह अपने मंजिल तक पहुंच जाएंगे. दिल्ली से अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जा रही एयर इंडिया की एक फ्लाइट को तकनीकी खराबी की वजह से रूस के सूदूर पूर्वी बंदरगाह शहर मगादान में उतारा गया था.

एयर इंडिया की उड़ान संख्या एइआई-173, में 216 यात्री और चालक दल के 16 सदस्य सवार हैं. 39 घंटे से यहां फंसे इन यात्रियों को वहां से निकालने के लिए एयर इंडिया ने मुंबई से फेरी फ्लाइट (यात्री नहीं) बी777 को भेजा जो 8 जून को भारतीय समय के अनुसार सुबह 5 बजे सैन फ्रांसिस्को लेकर रवाना हो गई. इसके (स्थानीय समयानुसार) 12.15 मिनट पर सैन फ्रांसिस्को पहुंचने की उम्मीद है. इस तरह से 14-15 घंटे की नॉन स्टाप यात्रा मगादान में 39 घंटे के पड़ाव के बाद करीब 57 घंटे की हो गई है.

मगादान में उतरने की वजह
कई वरिष्ठ पायलट का कहना है कि, विमान के रास्ते में पड़ने वाले वैकल्पिक हवाई अड्डों को नामित किया गया है. रूस से जाने वाला रास्ता, भारत और अमेरिका के लिए छोटा रास्ता है और इसमें किसी तरह की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाता है. मगादान जैसी छोटी जगह पर उतरने से यात्रियों को होटल नहीं मिले और कई असुविधाओं का सामना करना पड़ा जो हमारे लिए अफसोसजनक है, लेकिन हमारी प्राथमिक चिंता यात्रियों की सुरक्षा रहती है. अधिकारी ने बताया है कि मगादान से सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुई उड़ान में यात्रियों के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन और जरूरी वस्तुएं हैं.

क्यों करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिग
मंगलवार 6 जून को एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-173 ने 216 यात्रियों और 16 चालक दल के साथ दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान भरी थी. इसके एक इंजन में बीच हवा में खराबी आ गई थी, इस वजह से इसकी रूस के मगादान हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी.

ये भी पढ़ें- 75 साल पहले एयर इंडिया ने आज भरी थी विदेश की पहली उड़ान, बांबे टू लंदन, 48 घंटे का सफर, किराया 1720 रुपए

कहां है मगादान
उत्तर-पूर्वी रूस में ओखोतस्क (Okhotsk) सागर के किनारे तट पर मौजूद है मगादान, जो ओब्लास्ट के प्रशासनिक केंद्र के तहत आता है. यह बंदरगाह शहर मास्को से लगभग 10,167 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. हवाई मार्ग से मास्को से मगदान पहुंचने में करीब 7 घंटे 37 मिनट का वक्त लगता है.

” isDesktop=”true” id=”6454561″ >

39 घंटे क्या रहा हाल यात्रियों का
रूस के मगादान में जहां भारतीय फंसे थे वहां एयर इंडिया का कोई ग्राउंड स्टाफ नहीं है. इस वजह से यात्रियों को दवा से लेकर अन्य जरूरी चीजों सहित कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई वीडियो वायरल हुए जिसमें कुछ यात्री जमीन पर गद्दों पर सोते दिख रहे थे. इसके साथ ही भाषाई बाधाओं के कारण इन्हें स्थानीय प्रशासन से बात करने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. यही नहीं सभी 232 लोगों को रहने के लिए मगादान में एक स्कूल और मेडिकल कॉलेज की डोरमेटरी में व्यवस्था की गई थी.

Tags: Air india, Air India Flights, America, Russia


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/air-india-flight-leaves-for-san-francisc-233-staff-passengers-stranded-for-39-hours-heave-a-sigh-of-relief-6454561.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago