Breaking News

Srishti Rescue Operation: सृष्टि को बचाने के लिए सेना का अभियान जारी, 300 फीट गहरे बोरवेल में फंसी है बच्ची

08:30 PM, 07-Jun-2023


सांसद प्रज्ञा ठाकुर भी पहुंची मुगवाली गांव।
– फोटो : सोशल मीडिया

बच्ची को बचाने की कवायद जारी है। इस बीच भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर सीहोर पहुंचीं। उन्होंने वहां बोरवेल में गिरी बच्ची के रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली और बच्ची के परिजनों से भी मुलाकात की है। बताया  ये भी जा रहा है कि रेस्क्यू के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। रोबोट से रेस्क्यू करने वाली टीम को मुंबई से बुलाया गया है, वहीं राजस्थान के जोधपुर से एक और विशेषज्ञ टीम बुलाई गई। ढाई साल की सृष्टि को बोरवेल में गिरे लगभग 30 घंटे बीत चुके हैं। 

05:35 PM, 07-Jun-2023

रस्सी की मदद से जवान बच्ची को बाहर लाने की कोशिश कर रहे हैं, वह रस्सी में फंसी थी और उसे ऊपर की ओर खींचा जा रहा था, लेकिन इसी दौरान वह रस्सी से वापस नीचे की ओर फिसल गई। फिलहाल घटनास्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठा हो गए हैं। सभी लोग सृष्टि की सलामती की दुआ कर रहे हैं।

05:33 PM, 07-Jun-2023

सृष्टि को बचाने के लिए सेना बचाव अभियान में जुटी है। बच्ची को बोरवेल में गिरे 27 घंटे से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। बच्ची को बाहर निकालने के लिए हुक का सहारा लिया जा रहा था, ताकि उसे हुक में फंसा कर बाहर लाया जा सके, लेकिन उसे बाहर निकालने की अब तक की सारी कोशिशें विफल हो चुकी हैं। सेना सृष्टि को सकुशल बाहर निकालने में जुटी है। वहीं, बच्चे के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

11:40 AM, 07-Jun-2023

हुक के जरिए बच्ची को खींचने की कोशिश

जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी ने बताया कि बच्ची के मूमेंट नहीं आ रहे हैं। खुदाई में नीचे मिले पत्थर बहुत ही हार्ड हैं। उन्हें तोड़ने के लिए पोकलेन मशीन के पंजे से बड़ी ड्रिल मशीन को बांधा हुआ है। उसी की मदद से पत्थर को तोड़ा जा रहा है। यही कारण है कि रेस्क्यू में तेजी नहीं आ पा रही है। ऐसे में बच्ची को हुक के माध्यम से खींचने का भी प्रयास किया जा रहा है।

 

11:34 AM, 07-Jun-2023


वह बोरबेल जिसमें सृष्टि गिरी है।
– फोटो : अमर उजाला

जल्द ही बच्ची को बचाने आ रही है सेना

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सीहोर में बोरवेल में गिरी बच्ची को निकालने का काम जारी है। आर्मी भी बच्ची के रेस्क्यू के लिए आ रही है। एनडीआरएफ और  एसडीआरएफ पहले से रेस्क्यू के काम में लगी हैं। बच्ची रेस्क्यू के दौरान खिसक कर 100 फ़ीट गहराई में चली गई है। बच्ची को बोरवेल से निकालने के सारे प्रयास किये जा रहे हैं।

11:29 AM, 07-Jun-2023


घटनास्थल पर लगी लोगों की भीड़
– फोटो : अमर उजाला

पथरीली जमीन आने से रोकी गई खुदाई 

सृष्टि को सुरक्षित बाहर लाने के लिए लगातार बचाव अभियान जारी है।  पथरीली जमीन आने के कारण फिलहाल खुदाई रोक दी गई है। अब बोरवेल में हुक डालकर बच्ची को निकलने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन बच्ची गहराई में चली गई है, जिसके चलते बचाव अभियान में मुश्किलें सामने आ रही हैं।

11:26 AM, 07-Jun-2023

मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे जब बच्ची गिरी थी तो वह 29 फीट की गहराई में फंसी थी, लेकिन बुधवार सुबह तक वह 50 फीट नीचे जा पहुंची। उसे निकालने के लिए 10 से ज्यादा जेसीबी और पोकलेन मशीनों की मदद से 5 फीट की दूरी पर समानांतर गड्ढा खोदा जा रहा था। एनडीआरएफ और एसडीईआरफ की टीम लोकल पुलिस प्रशासन के साथ रेस्क्यू में जुटी हैं। पत्थरों के कारण 28 फीट खुदाई ही हो पाई है। 

11:16 AM, 07-Jun-2023

Srishti Rescue Operation: सृष्टि को बचाने के लिए सेना का अभियान जारी, 300 फीट गहरे बोरवेल में फंसी है बच्ची

सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृहजिले सीहोर के बड़ी मुंगावली गांव में मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे खुले बोरवेल में ढाई साल की मासूम सृष्टि गिर गई थी, जिसे बचाने के लिए मंगलवार दोपहर से ही राहत एवं बचाव कार्य जारी है। जिस खुले बोरवेल में बच्ची गिरी है उसकी गहराई करीब 300 फीट है। बच्ची पहले 29 फीट की गहराई में फंसी थी, लेकिन अब 100 फीट नीचे जा चुकी है। उसे पाइप के जरिए ऑक्सीजन और खाने-पीने की सामग्री पहुंचाई जा रही है। वहीं, अब बच्ची के काफी गहराई में गिर जाने के कारण सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बच्ची को बचाने के लिए सेना को बुलाया है। मुख्यमंत्री चौहान ने जिला प्रशासन को हर संभव कोशिश कर बच्ची को सुरक्षित बाहर निकालने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Source link

About dp

Check Also

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *