Breaking News

रिटायरमेंट के बाद नहीं बीत रहा समय तो इस क्लब में जाएं, टाइमपास की बेस्ट जगह

धीरेन्द्र चौधरी/रोहतक: बचपन में पढ़ाई की टेंशन, जवानी में कमाई की टेंशन और बुढ़ापे में टाइम पास की टेंशन. जीवन में टेंशन कभी खत्म होती ही नहीं, लेकिन रोहतक के इस क्लब ने उन तमाम बुजुर्गों को राहत दी है, जिनके पास साथी नहीं था. गांवों में तो बुजुर्ग चौपाल और बैठकों में एक-दूसरे के साथ गप्पे मार लेते हैं, लेकिन शहरों में इस तरह का माहौल बहुत कम नजर आता है.

अकसर यह भी देखा गया है कि शहरों में बुजुर्ग अकेलेपन की वजह से कई बार अवसाद में चले जाते हैं. ऐसे में रोहतक का सीनियर सिटीजन क्लब बुजुर्गों के लिए एक बड़ा तोहफा है. क्लब में तकरीबन 100 बुजुर्ग रजिस्टर्ड हैं, जो रिटायरमेंट के बाद पूरा दिन यहां पर अपना समय व्यतीत करते हैं. एक दूसरे के साथ दुख-सुख की बातें करते हैं. अपने रिटायरमेंट के किस्से सुनाते हैं. अख़बार पढ़ते हैं, किताबें पढ़ते हैं और ताश खेलते हैं.

दोपहर में सभी अपने घर लंच करने के लिए चले जाते हैं और शाम को फिर आ जाते हैं. ये सभी बुजुर्ग 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे दिवस भी इसी क्लब में मनाते हैं और अगर किसी के घर में जन्मदिन या शादी समारोह है तो उसमें भी एक-दूसरे को पार्टी देते हैं. सामाजिक मुद्दों पर भी खुलकर बहस करते हैं और समाज किस दिशा में जा रहा है, इस पर भी नजर रखते हैं.

आसानी से बीत जाता है समय
सरकार की तरफ से इस क्लब को कई सुविधाएं दी गई हैं, लेकिन यहां पंजीकृत बुजुर्गों की मांग है कि जो बजट दिया गया है, उसमें अगर एक-दो कर्मचारी और तैनात कर दिए जाएं तो यहां के सदस्यों को सुविधा होगी. कुल मिलाकर यह एक ऐसा क्लब है, जहां पर बुजुर्गों की पाठशाला लगती है और वह उम्र के इस पड़ाव में खूब खिलखिला कर मस्ती करते हैं. उन्हें यहां पर बोरियत महसूस नहीं होती और समय बिताना बेहद आसान हो जाता है.

.

FIRST PUBLISHED : June 07, 2023, 16:05 IST

Source link

About dp

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *