Categories: Madhya Pradesh

MP News: सीएम शिवराज बोले-मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना राशि अंतरण का कार्यक्रम जन उत्सव बने


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 10 जून को सीएम शिवराज बहनों के खाते में एक हजार रुपये की राशि का अंतरण करेंगे। इसका राज्य स्तरीय कार्यक्रम जबलपुर के ग्रेरीसन ग्राउंड में शाम 6 बजे से होगा। वहीं, जिला स्तर पर भी कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को समत्व भवन मुख्यमंत्री निवास में मंत्रिपरिषद के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की। इसमें जिला कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों को वीसी के माध्यम से जोड़ कर चर्चा की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों के खातों में प्रति हितग्राही एक हजार रुपये राशि के अंतरण का कार्यक्रम जन उत्सव बन जाए, अधिक से अधिक लाड़ली बहनें इस कार्यक्रम में हिस्सा लें।

घरों में दीप जलाए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने बैठक में जिलों में कार्यक्रम की आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि 10 जून का दिन मध्य प्रदेश के लिए ऐतिहासिक रहेगा। जबलपुर सहित विभिन्न स्थानों में लाडली बहनों की उपस्थिति में अद्भुत कार्यक्रम होना चाहिए। लाड़ली बहना थीम पर प्रेरक गीत बजेंगे, घरों में दीप भी जलाए जाएंगे। ग्रामों और वार्डों में शाम पांच बजे से लाडली बहना योजना पर केंद्रित रंगोली, नुक्कड़ नाटक, लोक गीत एवं लोक नृत्य के कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम के बाद दीपोत्सव होगा। मुख्यमंत्री जबलपुर में और अन्य स्थानों पर विभिन्न मुख्य अतिथि और कार्यक्रम के अध्यक्ष राशि का अंतरण करेंगे।

कलेक्टरों को तैयारी के निर्देश

सीएम ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थल पर समुचित बैठक व्यवस्था और पेयजल प्रबंध सुनिश्चित करें। ग्रामों और वार्डों में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि एक से 7 जून की अवधि में स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया है। सीएम ने बैठक में बहनों को बांटे स्वीकृति पत्रों की जानकारी प्राप्त की। इस कार्य में श्रेष्ठ कार्य के लिए आगर मालवा, हरदा और निवाड़ी के प्रशासनिक अमले और जनप्रतिनिधियों को बधाई भी दी।

मंत्री करेंगे योजना की समीक्षा

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बैठक के बाद बताया कि हर वार्ड और पंचायत स्तर पर लाडली बहना सेना और लाडली बहना परिवार बनाएं जाएंगे। 8 जून को प्रदेश भर में लाडली बहना ग्राम सभाएं होंगी। इसके लिए आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। 9 जून को धार्मिक स्थल पर बहनें एकत्रित होंगी और मंगल गीत गाए जाएंगे। गुरुवार को सभी मंत्री अपने अपने जिलों में लाडली बहना योजना की समीक्षा करेंगे। बैठक में जिला स्तर पर योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए किए गए प्रयासों और नवाचारों की भी जानकारी दी गई। प्रदेश में करीब 1 करोड़ 25 लाख बहनों ने लाडली बहना योजना के तहत पंजीयन कराया है।

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago