Breaking News

करौली में कुछ दिनों राहत के बाद गर्मी ने फिर दिखाए तेवर, तापमान ने मारी उछाल ल

मोहित शर्मा/ करौली. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते, कुछ दिनों मिलने वाली गर्मी से राहत के बाद गर्मी ने एक बार फिर से अपना भीषण रूप दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले सप्ताह न्यूनतम 24. 2 डिग्री और अधिकतम 34.4 डिग्री रहने वाला तापमान 39 से 40 डिग्री पहुंच चुका है. जिसके चलते शहर वासियों को दोपहर में आसमान से आग बरसती हुई गर्मी से राहत पाने के लिए सिर पर कपड़ा और छाते का सहारा लेना पड़ रहा है. यहां तक की दोपहर में तेज धूप के असर के चलते लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया हैं.

गर्मी जबरदस्त, बिना छाते के निकलना मुश्किल
तेज धूप से बचने के लिए दोपहर बाजार में छाता लेकर आए श्यामलाल गुप्ता ने बताया कि गर्मी बहुत जबरदस्त पड़ रही है और इन दिनों अचानक से गर्मी का एकदम से प्रकोप बढ़ा है. उन्होंने बताया कि गर्मी का प्रकोप कुछ ऐसा बढ़ गया है कि 12:00 बजे के बाद तो आदमी का बिना छाते के बाहर निकलना मुश्किल हो गया है.

कुछ दिन पहले मिली थी राहत
वहीं दूसरी ओर दोपहर में सिर को कपड़े से ढककर आ रहे आमजन महेश शर्मा का कहना है कि कुछ दिन पहले जरूर गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी. लेकिन एक बार फिर से गर्मी ने अपना शुरुआती भीषण रूप दिखा दिया है. उनका कहना है कि पिछले दो-तीन दिनों से गर्मी से हालत बद से बदतर हो गई है.

39 से 40 डिग्री पहुंच चुका है तापमान
हिंडौन ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एम. के. नायक के मुताबिक फिलहाल जिले का औसत व अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री तक पहुंच गया है. जो कि पिछले सप्ताह के बजाए 4 से 5 पांच डिग्री अधिक है. यही वजह है कि पिछले दो-तीन दिनों से लोगों को गर्मी से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इन बातों का खास तौर से रखें ध्यान
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एम के नायक ने बताया कि अभी आने वाले दिनों में 1 से 2 डिग्री तापमान बढ़ने की और संभावना है. तो ऐसे में आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी. उन्होंने बताया कि एक तो आपको ज्यादा समय धूप में नहीं रहना है अगर आप किसी काम से धूप में बाहर जाते भी हो तो अधिक से अधिक पानी पीएऔर इसके साथ छाया में अपना समय अधिक से अधिक बिताने की कोशिश करें.

.

FIRST PUBLISHED : June 07, 2023, 23:23 IST

Source link

About dp

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *