Breaking News

Haryana:चढ़ूनी सहित नौ 14 दिन की न्यायिक हिरासत में, टिकैत बोले- जहां बरसाई लाठियां, वहीं से शुरू होगा आंदोलन – Haryana: Nine People Including Chadhuni In Judicial Custody For 14 Days

Haryana: Nine people including Chadhuni in judicial custody for 14 days

किसान नेता गुरनाम सिंह को कोर्ट में पेश करने के लिए लेकर जाती पुलिस
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार

पुलिस ने किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी को आठ लोगों के साथ बुधवार को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने यहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इन लोगों में चढ़ूनी के अलावा जसबीर मामू माजरा, राकेश कुमार बैस, प्रिंस, जरनैल, जयकुमार, गुलाब, पंकज और सुरजीत शामिल हैं।

बता दें कि पुलिस ने इन किसानों पर 147, 149, 186, 188, 283, 307, 332, 353, 120बी और नेशनल हाईवे एक्ट 8बी, सेक्शन 3पीपीए के तहत मामला दर्ज किया है। अधिवक्ता गुरनाम सिंह ने बताया कि पुलिस ने किसानों पर हाईवे जाम, हत्या की कोशिश करने सहित अन्य कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। मुकदमे अनुसार ट्रैक्टर चढ़ाकर जान से मारने की कोशिश का हवाला दिया है, जबकि सभी किसान निहत्थे थे। वहीं भाकियू नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी से अपनी ओर से बेल के लिए आवेदन नहीं है।

इससे पहले यह बात भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने लाडवा रोड अनाजमंडी चौक पर किसानों के बीच मंच से कहा कि पुलिस ने जहां किसानों पर लाठियां बरसाई, वही से एमएसपी के लिए आंदोलन शुरू होगा। इससे किसानों में नई स्फूर्ति और ऊर्जा का संचार होगा।

यह आंदोलन लंबा चलेगा, इसलिए धरनारत किसान संयम रखें। अब इस आंदोलन में पंजाब सहित देशभर से जत्थेबंदियां पहुंचेगी और आंदोलन को मजबूत करेंगी। टिकैत ने किसानों का हौसला बढ़ाया। यहां से टिकैत ने देशभर के किसानों को संदेश दिया कि सूरजमुखी एमएसपी की जो जंग भाकियू (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने शाहाबाद से शुरू की है, वह देश का आंदोलन बनेगी। किसानों ने लाडवा रोड, बराड़ा रोड, नलवी रोड और साहा रोड पर जाम भी लगाया।

टिकैत ने किसानों पर लाठीचार्ज की निंदा की। साथ ही कहा कि यह सूरजमुखी की एमएसपी पर खरीद का पहला लाठीचार्ज है। अब सरकार भूल जाए कि यह आंदोलन खत्म होगा। टिकैत ने कहा कि गुरनाम सिंह चढ़ूनी की गिरफ्तारी के बाद अब इस आंदोलन की अगुवाई संयुक्त किसान मोर्चा करेगा। दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक बुलाई है, जिसमें इस आंदोलन की रणनीति तय होगी। टिकैत के साथ यूपी के मुजफ्फरनगर जिला अध्यक्ष कपिल, हरियाणा प्रभारी महताब कादियान, प्रवक्ता सुरेंद्र सांगवान, प्रदेश संगठन सचिव श्याम सिंह मान, किसान नेत्री सुमन हुड्डा, रतन सिंह मान और सुभाष गुर्जर ने किसानों को संबोधित किया।

Source link

About dp

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *