Categories: Delhi

दिल्ली में भाई-बहन की मौत की ये खबर डराने वाली है

नई दिल्ली: कल रात दिल्ली से आई एक खबर ने हिलाकर रख दिया है। जामिया नगर के बटला हाउस इलाके में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुनकर हर कोई चौंक जाएगा। दिल्ली के बटला हाउस इलाके में घर में रखे एक संदूक के अंदर दो छोटे भाई-बहन के शव मिले हैं। इस घटना ने हर माता-पिता को सन्न कर दिया है। दोनों बच्चे मंगलवार को खाना खाने के बाद अचानक से गुम हो गए थे। जिस संदूक में इन बच्चों के शव मिले हैं, वो इतना छोटा था कि उसके अंदर बच्चों का समाना मुश्किल था। इस दर्दनाक खबर से सभी परेशान हैं।

जिस बिल्डिंग में दोनों बच्चों के शव मिले हैं, वहीं उनके पिता चौकीदारी का काम करता है। इस घटना के बाद जामिया नगर की पुलिस तफ्तीश में जुटी हुई है। हालांकि, बताया जा रहा है कि दोनों बच्चे खाना खाकर खेलने के दौरान संदूक में बंद हो गए। हालांकि, पुलिस इस मामले का हर एंगल से जांच में जुटी हुई है। पुलिस पता लगा रही है कि जिस स्थान पर संदूक में बच्चों के शव मिले, वहां आसपास कोई सीसीटीवी है या नहीं।

भाई-बहन की दर्दनाक मौत

इस मामले में साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी राजेश देव ने बताया कि क्राइम टीम ने इस बात को कन्फर्म किया है कि दोनों बच्चों के शव पर किसी तरह की चोट के निशान नहीं हैं। शक है कि बच्चे खेलते हुए पुराने संदूक में गिर गए या उसमें गलती से चले गए। इसके बाद संदूक बंद हो गया और वह उनसे खुल नहीं पाया। पुलिस ने बताया कि मृतक बच्चों में आठ साल का नीरज और छह साल की उसकी छोटी बहन आरती हैं। इनके पिता बलबीर हैं, जो यहां एफ-2 जोगाबाई एक्सटेंशन घर में चौकीदारी का काम करते हैं। यह परिवार मूलरूप से नेपाल का रहने वाला है। यहां बलबीर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं। स्थानीय लोगों ने यह भी जानकारी दी है कि बलबीर की इन दोनों बच्चों के अलावा चार और बेटियां हैं।

खाना खाया और गुम हो गए बच्चे!

पुलिस और स्थानीय लोगों ने बताया कि मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे दोनों भाई बहन ने अपने माता-पिता के साथ खाना खाया था। इसके बाद करीब 3:30 बजे दोनों बच्चे संदिग्ध हालात में कहीं गुम हो गए। शुरू में लगा कि वे कहीं आसपास ही खेल रहे होंगे। लेकिन जब काफी देर तक भी बच्चे कहीं नहीं मिले तो बच्चों के माता-पिता और अन्य लोगों ने उनकी खोजबीन शुरू की। बच्चे शाम 5 बजे के बाद संदूक में मृत हालत में मिले। इसके बाद पुलिस कॉल की गई।

दुर्घटना के कारण मौत?

मौके पर पुलिस और क्राइम टीम पहुंची। हालात देखकर पुलिस ने बताया कि फिलहाल यह मामला दुर्घटनावश हुई मौत का लग रहा है। लेकिन मौतों की असल वजह इनके शवों के पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता लगेगी। रिपोर्ट आने पर पता चल सकता है कि यह हादसा है या फिर डबल मर्डर। लोगों ने बताया कि जिस जगह बच्चों के शव मिले, वहां मुगल आर्ट से संबंधित कुछ काम भी होता है।

माता-पिता को इन बातों का रखना होगा ध्यान

इस घटना की खबर से हर कोई सन्न है। ऐसे में माता-पिता को ऐसी स्थिति में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पहले भी कार में बच्चे की मौत और बाल्टी में बच्चों की डूबने की खबरें आती रही हैं। वॉशिंग मशीन में बच्चे का बंद हो जाना यानी हर हालात में पैरेंट्स को अपने बच्चों का ध्यान रखने की जरूरत है। जब भी बच्चे आसपास खेल रहे हों तो उनके करीब रहें। यही नहीं, जब कार छोड़कर कहीं जा रहे हों तो बच्चे को अपने साथ लेकर जाएं। बच्चे को कभी भी कार में न छोड़े। घर में भी बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत है। बहरहाल, इस खबर ने सबको हिलाकर रख दिया है।

(इनपुट राहुल कुमार)

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago