Breaking News

NDA Success Story: पिता और दादा की तरह बचपन से था सेना में शामिल होने का सपना, शनन ने ऐसे 40 दिन में मारी बाजी

Know the success story of NDA Topper

UPSC NDA/NA 1
– फोटो : Social Media

विस्तार

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी व नेवल एकेडमी (NDA & NA) भर्ती के तहत अब महिला उम्मीदवारों को भी आवेदन करने का मौका दिया जाता है। साल 2021 से लागू हुए इस नियम के बाद बेटियों ने इस एग्जाम में भी अपना परचम लहराया है। गौरतलब है कि 2021 को एनडीए भर्ती II परीक्षा के पहले गर्ल्स बैच में हरियाणा की रहने वाली शनन ने टॉप किया था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनन भविष्य में सेना के इंटेलीजेंस कोर में काम करना चाहती थीं। इस लेख में हम आपके साथ शनन के बचपन से लेकर NDA क्रैक करने तक के सफर को साझा कर रहे हैं ताकि एनडीए की तैयारी कर रहे युवाओं को इससे प्रेरणा मिले। वहीं, अगर आप एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता के NDA Video कोर्स या NDA E Book की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

एनडीए सिलेबस 

एनडीए सैलरी 

घर से मिली थी सेना में शामिल होने की प्रेरणा 

भारतीय सेना में महिलाओं के पहले एनडीए बैच में रोहतक के सुडाना गांव की रहने वाली बेटी शनन ने 2021 एनडीए 2 एग्जाम में पहली रैंक हासिल की थी। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि शनन ढाका को देश सेवा का जज्बा विरासत में मिला। बाबा सूबेदार चंद्रभान ढाका और पिता नायक सूबेदार विजय कुमार ढाका ने भी देश की सेवा की है। इन्हीं दोनों की प्रेरणा से शनन ने भी भारतीय सेना में जाने का फैसला लिया और जब मौका मिला तो अपने बचपन के सपने को साकार करने का मौका उन्होंने नहीं छोड़ा। कड़ी मेहनत से सफलता हासिल की।  

40 दिनों में की थी तैयारी 

एनडीए में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति मिलने के बाद शनन ने भी आवेदन किया था। शनन ढाका ने एक साक्षात्कार में बताया था कि एनडीए की परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम वक्त मिला था। 21 नवंबर 2021 को हुई परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें सिर्फ 40 दिन का वक्त मिला था जिसकी तैयारी के लिए उन्होंने पिछले 10 साल के प्रश्न पत्रों को देखा और बार-बार हल करने की प्रैक्टिस की थी। परीक्षा में ढाई घंटे का समय दिया जाता है जबकि उसका लक्ष्य 2 घंटों में पेपर हल करना था ताकि जब वह परीक्षा में बैठे तो किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू हुआ था। शनन बताती हैं कि 5 दिन तक चले इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपना आत्मविश्वास बनाए रखा और महिलाओं के पहले एनडीए बैच में चुनी गईं। 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एग्जाम रेडी कोर्सेज का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेज की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेज में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *