Breaking News

कोई डर नहीं! फोन खराब हो या लैपटॉप, ये डिवाइस सुरक्षित रखेंगे सारा डाटा; देखें लिस्ट

डिजिटल युग में डाटा का महत्व बढ़ गया है और जरा सी लापरवाही बेहद जरूरी डाटा डिलीट होने की वजह बन सकती है। आम तौर पर यूजर्स का सबसे ज्यादा डाटा उनके स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में स्टोर होता है लेकिन क्या हो अगर ये डिवाइसेज खराब हो जाएं। आज ‘वर्ल्ड बैकअप डे’ है, जिसमें डाटा का बैकअप लेने का महत्व बताया जाता है। डाटा बैकअप लेने के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव या फिर सॉलिड स्टेट ड्राइव सबसे अच्छा विकल्प होते हैं। अगर आपका डाटा ऐसी ड्राइव में सेव है तो लैपटॉप या फोन खराब होने पर उसके खोने का डर नहीं रहेगा। हम बेस्ट स्टोरेज डिवाइसेज की लिस्ट लेकर आए हैं। 

माय पासपोर्ट  HDD (कीमत: 9,699 रुपये)

छोटे से इस डिवाइस में आप अपने सभी डाटा, फोटो, वीडियो, म्यूजिक और डॉक्यूमेंट्स का बैकअप ले सकते हैं। पोर्टेबल माय पासपोर्ट  HDD अल्ट्रा-स्लिम है और यह 5TB तक की क्षमता में उपलब्ध है और यह इतना सुविधाजनक है की आप इसे जहां चाहें ले जा सकते हैं। माय पासपोर्ट ड्राइव बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ आती है, इसे आप अपने शेड्यूल के मुताबिक ऑटोमेटिकली काम करने के लिए सेट कर सकते हैं। 

SanDisk Extreme Portable SSD (कीमत: 21,900 रुपये)

SanDisk Extreme Portable SSD एक भरोसेमंद स्टोरेज सॉल्यूशन है जो दमदार परफॉर्मेंस देता है। यह हल्का और छोटे आकार का स्टोरेज प्रोडक्ट है। NVME टेक्नोलॉजी वाली यह ड्राइव हाई रीड एवं राइट स्पीड के साथ शानदार परफॉर्मेंस देती है। यह 4TB तक स्टोरेज क्षमता में आती है।

साल 2030 तक अमर हो सकेगा इंसान, गूगल के पूर्व इंजीनियर ने किया दावा; अद्भुत टेक्नोलॉजी

माय पासपोर्ड SSD (कीमत: 14,999 रुपये)

ढेर सारे डाटा को संभालने का सवाल हो तो एक ऐसा प्रोडक्ट जरूरी है जो उस सारे डाटा को स्टोर कर पाए और हाई-स्पीड भी हो। माय पासपोर्ट में बिल्ट-इन 256-bit AES हार्डवेयर एनक्रिप्शन है और साथ में पासवर्ड भी, जिससे आपके डाटा को सुरक्षित व गोपनीय रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आकर्षक SSD स्लिम आकार में आती है जिसके चलते इसे यहां-वहां ले जाना आसान है। यह PC और मैक के साथ कम्पैटिबल है।

सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल ड्राइव गो USB 3.0 Type C (कीमत: 979 रुपये)

यह एक परफेक्ट डिवाइस है जो आपको किसी भी USB 3.0 Type C स्मार्टफोन, टैबलेट, मैक और USB Type A कंप्यूटर के बीच फाइल्स मूव करना आसान बनाता है। ढेर सारे स्टोरेज के साथ आपको यह नहीं चुनना पड़ेगा कि आप कौन सी फाइल रखें और किसे डिलीट करें। इस एक्सट्रा स्पेस के होने से आप फोटोज, मूवीज, म्यूजिक और गेम्स वगैरह सब सेव कर सकेंगे।

इंसानों की तरह बातें करने लगा कंप्यूटर, ChatGPT के साथ ऐसे बदल रही है दुनिया

वेस्टर्न डिजिटल की माय बुक (कीमत: 8,699 रुपये)

डेस्कटॉप स्टोरेज में पासवर्ड प्रोटेक्शन भी मिलता है और बैकअप सॉफ्टवेयर1 भी दिया गया है। इसके साथ बिल्ट-इन 256bit AES हार्डवेयर एनक्रिप्शन पासवर्ड प्रोटेक्शन के साथ आपके डाटा को प्राइवेट और सिक्योर रखने में मददगार है। यह 22TB तक की बड़ी स्टोरेज क्षमता के साथ आती है।

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *