Categories: National

विश्व जल शिखर सम्मेलन में भारतीय जल संरक्षण प्रयासों को मिली सराहना: गजेंद्र सिंह शेखावत

नई दिल्ली : अमेरिका में संपन्न हुई वाटर कांफ्रेंस में भारत के पर्यावरण, जल संरक्षण प्रयासों पर दिया गया भाषण सबसे लंबा भाषण रहा और दुनिया भर ने भारतीय प्रयासों की सराहना की है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन, जल के प्रति जन-जन की भागीदारी से ही संभव हो सका है. जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने यह बात सरकारीटेल द्वारा जल शक्ति मंत्रालय और जल जीवन मिशन के संयुक्त सहयोग से राजधानी के महाराष्ट्र सदन में आयोजित जल प्रहरी सम्मान समारोह 2023 में कही.

सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शिखावत ने 22 राज्यों के 51 महानुभावों को सम्मानित करते हुए कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में भारत का योगदान असाधारण है. संयुक्त राष्ट्र में हुए विश्व जल शिखर सम्मेलन और विश्व जल मंच में भागीदारी ने भारत को जल संरक्षण के क्षेत्र में अपने काम को प्रदर्शित करने का मौका दिया, जिसे संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष और अन्य विदेशी प्रतिनिधियों ने सराहा. पर्यावरण और जल संरक्षण में भारत की पहल ने बहुत ही कम समय में दुनिया के लिए एक मिसाल कायम की है. भारत ने आम जनता से लेकर सरकार तक के सभी संसाधनों को मोड़ दिया है. पानी की समस्या की आवश्यकता और चिंता की ओर, जो भारत की जनसंख्या में वृद्धि के साथ तीन गुना बढ़ गई है. हमें जिम्मेदार भारतीय नागरिक के रूप में अपनी भावी पीढ़ी के लिए पानी बचाने और पानी की बर्बादी से बचने के लिए ईमानदारी से काम करना चाहिए.

राष्ट्रीय जल मिशन की निदेशक अर्चना वर्मा (आईएएस) ने कहा कि हम पानी के मूल्य को तब तक नहीं जान सकते जब तक कि कुआं सूख न जाए. आंकड़ों के अनुसार, पानी की कमी के बारे में चिंता गंभीर है और जिसे दूर करने की आवश्यकता है. जल संकट प्रबंधन से निपटने के लिए उन्होंने जल्द से जल्द संरक्षण पर बल दिया. जल प्रहरी समारोह में देश भर के 22 राज्यों के जल योद्धाओं को सम्मानित किया गया. दिल्ली, बिहार, आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, झारखंड, पंजाब, त्रिपुरा, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना आदि राज्यों से एक-एक जल रक्षक और हरियाणा, कर्नाटक, उत्तराखंड से दो-दो जल रक्षक सम्मानित किए गए.

समारोह में जलवायु परिवर्तन और पेयजल संकट प्रबंधन व दुनिया भर की नवीन तकनीकों, भारतीय तकनीक पर चर्चा भी की गई. जल संरक्षण के लिए देश भर के 51 से अधिक लोगों को जल प्रहरी सम्मान से नवाजा गया. कार्यक्रम में बतौर जल प्रहरी किसान, वैज्ञानिक, आईएएस, आईआरएस जिला स्तरीय अधिकारी, कई स्कूलों के बच्चों व प्रिंसिपल ने अभिनव उपयोगों, उपकरणों, प्रयोगों, अद्वितीय पारंपरिक तरीकों से अपने क्षेत्रों में लाखों लीटर पानी बचाने के कार्यों का ब्यौरा भी रखा.

Tags: Delhi, Gajendra Shekhawat

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago