Categories: Delhi

घबराने की जरूरत नहीं, कोरोना, इनफ्लूएंज़ा या फ्लू के लक्षण दिखने पर पहनें मास्क… दिल्ली सरकार की लोगों को सलाह

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य विभाग और संबंधित विभाग के एक्सपर्ट के साथ बैठक की। बैठक के बाद दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि फिलहाल डरने वाली बात नहीं है। संक्रमण दर जरूर बढ़ा है, लेकिन इसकी वजह फीवर, खांसी जैसे लक्षण वाले मरीजों की ही जांच होना है। लेकिन इलाज करने वाले डॉक्टर बता रहे हैं कि अभी मरीजों में कोरोना संक्रमण की वजह से एक्यूट रेस्प्रेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम वाली स्थिति नहीं बन रही है। ऐसे मरीजों को न तो एडमिशन की जरूरत है और न ही ऑक्सिजन या कोई अन्य मेडिकल सपोर्ट की। लेकिन मंत्री ने दिल्लीवालों से लक्षण दिखने पर मास्क पहनने की सलाह दी।

‘मास्क पहनने की सलाह, घबराने की जरूरत नहीं’
सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अभी कोरोना जांच में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा जरूर है, मगर अभी टेस्ट बहुत कम कराए जा रहे हैं। इस वजह से संक्रमण दर इतना ज्यादा नजर आ रहा है। इससे घबराने की जरूरत नहीं। हमने एडवाइजरी जारी की है कि जिन लोगों को भी इनफ्लूएंजा या फ्लू जैसे लक्षण हैं, वे लोग मास्क जरूर पहनें। अस्पतालों में विजिट करने वाले लोग भी अस्पताल के अंदर मास्क जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से मॉक ड्रिल को लेकर एडवाइजरी आई है। दिल्ली सरकार द्वारा पहले ही एक मॉक ड्रिल किया जा चुका है। जिसके तहत दिल्ली के अंदर ऑक्सिजन सिलिंडर और एलएमओ को लेकर तैयारियों का जायजा लिया गया था। शुक्रवार को 12 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग के साथ कोरोना की स्थिति को लेकर एक रिव्यू बैठक रखी है। इस दौरान मॉक ड्रिल के रिजल्ट मुख्यमंत्री को प्रेजेंटेशन के जरिए दिखाए जाएंगे।

दिल्ली के सीवर में मिला कोरोना
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कई राज्यों में करोना के मामले बढ़ रहे हैं। हम रोजाना सीवर के अंदर टेस्ट करते हैं। हमें दिल्ली में सीवर के अंदर पिछले दो-तीन हफ्ते से कोरोना के संकेत मिल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि जब महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो उसके दो-तीन सप्ताह के बाद दिल्ली में भी केस बढ़ने शुरू हो जाते हैं। मेट्रोपॉलिटन शहरों का पैटर्न एक जैसा होता है। जिस तरह से मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स ज्यादा आती हैं, उसी तरह दिल्ली में भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का आना-जाना बहुत अधिक होता है। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थिति को रोजाना मॉनिटर किया जा रहा है। अस्पताल प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी तैयारियों को बरकरार रखने के निर्देश दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर हम पिछली बार की तरह अस्पताल व उसके आस-पास के संसाधनों का उपयोग करते हुए कोविड बेड की संख्या को कई हजार तक बढ़ा सकते हैं। अस्पताल इस बार भी कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago