Categories: International

Indonesia earthquake magnitude 6 3 occurred 177 km north of tobelo

जकार्ता/इस्लामाबाद. इंडोनेशिया के बाद अब पाकिस्तान में भी शुक्रवार की सुबह भूकंप का झटका आया. यह भूकंप पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से 29 किमी दूर पश्चिम में स्थानीय समयानुसार सुबह 06.06 बजे आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. इससे पहले, इंडोनेशिया से 177 किमी उत्तर में स्थित टोबेलो में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी. इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु के साथ ही फिलीपींस के कुछ हिस्सों में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया.

स्थानीय समय के अनुसार यह भूकंप सुबह 05.02 बजे आया. भूकंप का केंद्र दारुबा से 142 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में, मोरोटाई द्वीप के उत्तरी मालुकु में 107 किलोमीटर की समुद्र की गहराई में पाया गया. एजेंसी ने कहा कि भूकंप से सुनामी आने की कोई संभावना नहीं है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और शमन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा कि अभी तक भूकंप के झटकों से इमारतों या बुनियादी सुविधाओं को कोई नुकसान नहीं हुआ है. उत्तरी मालुकु प्रांत में आपदा एजेंसी की आपात इकाई के प्रमुख युसरी ए कासिम ने फोन पर बताया कि मोरोताई द्वीप जिले के निवासियों ने झटके महसूस किए, लेकिन वे घबराए नहीं। इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर नामक भूकंप-प्रभावित क्षेत्र में स्थित है.

इससे एक दिन पहले ही 23 फरवरी को चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के पास ताजिकिस्तान के कम आबादी वाले एक दूरस्थ क्षेत्र में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में मुर्गोब के 67 किलोमीटर (41 मील) पश्चिम में था और यह 20 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 47 हजार हुई
दूसरी ओर, तुर्किये और सीरिया में छह फरवरी को आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और अबतक करीब 47 हजार लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि मलबे से शवों का बरामद होना जारी है. उन्होंने बताया कि इस सप्ताह 20 फरवरी को तुर्किये के हताय प्रांत में आए 6.4 तीव्रता के भूंकप में पहले से ही जर्जर हो चुकी कई और इमारतें ध्वस्त हो गईं.

भूकंप से करीब 1,64,000 इमारतें या तो ध्वस्त हो गई हैं या फिर जर्जर
तुर्किये के गृहमंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि देश में छह फरवरी को आए भूंकप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 43,556 हो गई है. अगर सीरिया में भूकंप से मारे गए लोगों की संख्या को भी मिला दिया जाए तो अबतक इस आपदा में 47,244 लोगों की जान जा चुकी है. तुर्किये के पर्यावरण व शहरीकरण मंत्री मूरत कुरम ने बताया कि भूकंप से करीब 1,64,000 इमारतें या तो ध्वस्त हो गई हैं या इतनी जर्जर हो गई हैं कि उन्हें ध्वस्त करने की जरूरत है.

Tags: Earthquake, Indonesia

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago