Breaking News

Heatwave 2023: चाय से दूरी, हाई प्रोटीन फूड को कहें ना… लू से बचने के लिए केंद्र की हेल्थ एडवाइजरी

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मार्च से मई तक संभावित लू के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा 2023 के लिए पहली बार गर्मी की चेतावनी जारी करने के बीच ‘क्या करें और क्या न करें’ की एक लिस्ट तैयार की गई है.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, 2015 के बाद से इस तरह की गर्म हवाओं से प्रभावित राज्यों की संख्या 2020 तक दोगुनी से अधिक बढ़कर 23 हो गई. भारत ने पिछले साल एक सदी से भी अधिक समय में सबसे गर्म मार्च का सामना किया, भीषण गर्मी की लहरों ने फसल को बर्बाद कर दिया और यह बड़े स्तर पर बिजली ब्लैकआउट का कारण भी बना.

गर्मी से संबंधित बीमारी पर राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिशानिर्देश जारी किया है. अधिकारियों ने भारतीयों से कहा है कि जब भी संभव हो, प्यास न लगने पर भी पर्याप्त पानी पीते रहें. इसके साथ ही नागरिकों को ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है, और घर के बने पेय जैसे नींबू पानी, छाछ/लस्सी, फलों के रस में कुछ नमक मिला कर पीने को कहा गया है.

दिन में घर से बाहर निकलते वक्त सिर को ढकें
मंत्रालय ने यह भी सलाह दी है कि पतले, ढीले, सूती कपड़े, हल्के रंग के कपड़े पहनें और सीधे धूप के संपर्क में आने के दौरान छाता, टोपी, तौलिया और सिर को ढकने वाले अन्य पारंपरिक चीजों का उपयोग करें. सरकार ने लोगों से स्थानीय मौसम समाचारों के लिए रेडियो सुनने, समाचार पत्र पढ़ने और टीवी देखने के लिए कहा है. इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि लोग भारत मौसम विभाग की वेबसाइट को भी ट्रैक कर सकते हैं.

दिन में खिड़कियां और पर्दे बंद रखें
स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अन्य सलाह में कहा गया है कि लोग अच्छी तरह हवादार और ठंडी जगहों पर घर के अंदर रहें. एडवाइजरी के मुताबिक, ‘सीधी धूप और गर्मी की लहरों को घर में आने से रोकें. दिन के दौरान खिड़कियां और पर्दे बंद रखें, खासकर अपने घर के धूप वाले हिस्से में. लेकिन उन्हें रात में खोल दें ताकि ठंडी हवा अंदर आ सके.’

Tags: Health ministry, Imd

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *