Categories: Delhi

AK के सबसे भरोसेमंद सहयोगी हैं मनीष सिसोदिया, 23 साल पहले दोनों के बीच ऐसे शुरू हुआ था विश्वास का रिश्ता

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सबसे भरोसेमंद सहयोगी माना जाता है। केजरीवाल के करीबी लोगों में सिसोदिया का नाम सबसे ऊपर आता है। संभवत: इसी वजह से पार्टी और सरकार, दोनों जगह केजरीवाल के बाद उन्हें सेकंड-इन-कमांड माना जाता है। खुद केजरीवाल भी मानते हैं कि राजनीति में उनकी अब तक की यात्रा में सिसोदिया का भी बेहद अहम योगदान रहा है।

हाल ही में एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में केजरीवाल ने बताया था कि 29 दिसंबर 1999 को जब उन्होंने ‘परिवर्तन’ नाम का एनजीओ की शुरुआत की थी, तब सिसोदिया वॉलंटियर के रूप में उसमें शामिल होने वाले पहले व्यक्ति थे। यह देखकर वह बड़े खुश हुए थे और उन्होंने खुद सिसोदिया के घर जाकर उनसे मुलाकात भी की थी। तब से अब तक उनकी दोस्ती को 23 साल हो गए हैं। दोनों ने ही अपनी-अपनी नौकरियां छोड़कर पहले भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने का काम किया और फिर अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से उन्हें एक नई पहचान मिली। बाद में राजनीतिक दल बनाने के फैसले में भी सिसोदिया ने केजरीवाल का पूरा साथ दिया और उनके भरोसेमंद सिपाही की तरह हर वक्त उनके साथ खड़े नजर आए। दोनों के परिवारों के बीच भी काफी मधुर संबंध रहे। सिसोदिया के परिवार में उनकी मां और पत्नी के अलावा एक बेटा भी है, जो विदेश में पढ़ाई कर रहा है।

Manish Sisodia News: सिसोदिया के सफर की कहानी, 98 में दोस्ती, पत्रकार जो अरविंद केजरीवाल का दायां हाथ बन गया
महज 10 साल में एक पत्रकार से उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी तक का सफर करने वाले सिसोदिया वैसे तो शुरू से ही सरकार में अहम भूमिका निभाते आ रहे थे, लेकिन मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद उनकी जिम्मेदारी और बढ़ गई। इस वक्त वह दिल्ली सरकार के कुल 18 अहम विभागों का जिम्मा संभाले हुए थे। हालांकि, शिक्षा को वह शुरू से ही अपना प्रिय क्षेत्र बताते रहे और उसके सुधार पर उनका खास फोकस भी रहा, लेकिन नए मंत्रालय मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर के तौर पर भी उनके काम को केजरीवाल ने सराहा। इसके अलावा, वित्त मंत्री के तौर पर सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए फंड्स के एलोकेशन में भी उनकी बेहद अहम भूमिका रही।

देशभर में ‘आप’ के विस्तार में भी काम किया

केवल दिल्ली सरकार ही नहीं, बल्कि देशभर में आप के विस्तार में भी सिसोदिया केजरीवाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे थे। जिस वक्त केजरीवाल गुजरात विधानसभा चुनाव में व्यस्त थे, उस समय दिल्ली में एमसीडी चुनाव के प्रचार का पूरा बीड़ा सिसोदिया ने अपने ही कंधों पर उठा रखा था। गुजरात, हिमाचल, गोवा, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए भी रणनीति बनाने से लेकर चुनाव प्रचार तक में सिसोदिया का अहम योगदान रहा।

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में जन्मे 51 साल के मनीष सिसोदिया पूर्वी दिल्ली की पटपड़गंज विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह आप के संस्थापक सदस्य और पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्ची बॉडी पीएसी के मेंबर भी हैं। 90 के दशक में पत्रकारिता के पेशे से जुड़ने के बाद उन्होंने रेडियो और न्यूज चैनलों में काम किया, लेकिन जल्द ही वह समाजसेवा और फिर सियासत से जुड़ गए।

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago