Breaking News

अडानी ग्रुप उठा रहा बड़ा कदम, चुकाएगा 6500 करोड़ रुपये का लोन, क्रेडिट प्रोफाइल करेगा मजबूत

ऐप पर पढ़ें

अडानी ग्रुप इस साल मार्च के आखिर तक बड़ा लोन चुकाने की तैयारी में है। अडानी ग्रुप 690 से 790 मिलियन डॉलर (5700 करोड़ से 6535 करोड़ रुपये) के बीच शेयर बैक्ड लोन चुका सकता है। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने यह बताया है। शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब अडानी ग्रुप अपने क्रेडिट प्रोफाइल को और मजबूत करना चाहता है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों को तगड़ा झटका लगा है। 

अडानी ग्रीन एनर्जी का बॉन्ड्स रिफाइनेंस करने का प्लान

अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) का 800 मिलियन डॉलर के जरिए अपने 2024 बॉन्ड्स को रिफाइनेंस करने का प्लान है। यह बात सूत्रों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताई है। अडानी मैनेजमेंट ने मंगलवार को हांगकांग में ग्रुप के बॉन्डहोल्डर्स को यह प्लान प्रेजेंट किए हैं। हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों में से सबसे ज्यादा गिरावट अडानी टोटल गैस के स्टॉक्स में आई है। अडानी टोटल गैस के शेयर करीब 83 पर्सेंट गिर गए हैं। 

यह भी पढ़ें- हिंडनबर्ग जैसा एक और ‘बम’ फूटा, दो दिन में 5500 करोड़ रुपये से ज्यादा स्वाहा

140 बिलियन डॉलर से ज्यादा घटी 7 लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू

अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) 24 जनवरी 2023 को आई थी। इसके बाद से अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर दबाव में हैं। 24 जनवरी के बाद से अडानी ग्रुप की 7 लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू 140 बिलियन डॉलर से ज्यादा घट गई है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अकाउंटिंग फ्रॉड और शेयरों के प्राइसेज में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। साथ ही, ग्रुप के हाई डेट लेवल्स पर भी चिंता जताई थी। अडानी ग्रुप ने सिरे से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को खारिज किया था। 

यह भी पढ़ें- हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद इस वैल्यूएशन गुरु ने अडानी ग्रुप को घेरा

इनवेस्टर्स का भरोसा बढ़ाने में जुटा अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप लगातार इनवेस्टर्स का भरोसा बढ़ाने में जुटा है। अडानी ग्रुप ने सोमवार को सिंगापुर में कई इनवेस्टर्स मीटिंग्स की हैं। ग्रुप, हांगकांग में भी 2 दिन का इनवेस्टर रोडशो कर रहा है। इस बीच, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में मंगलवार को अच्छी तेजी देखने को मिली है। दिन के निचले स्तर से अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 19 पर्सेंट चढ़ गए हैं। फिलहाल, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 10.34 पर्सेंट की तेजी के साथ 1317.70 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।  

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *