Breaking News

Nasa to name 1st woman as agencys science chief Will handle more than 100 projects

हाइलाइट्स

वॉशिंगटन में स्थित नासा मुख्यालय ने एक नई विज्ञान प्रमुख को चुना है
इस पद पर भूमिका निभाने वाली यह पहली महिला होंगी
100 से अधिक नासा मिशन पर काम करेंगी निकोला फॉक्स

वॉशिंगटन: नासा ने एक महिला वैज्ञानिक को बड़ी जिम्मेदारी दी है. वॉशिंगटन में स्थित नासा मुख्यालय ने एक नई विज्ञान प्रमुख को चुना है. इस पद पर भूमिका निभाने वाली यह पहली महिला होंगी. महिला का नाम निकोला फॉक्स है, जो वॉशिंगटन में नासा मुख्यालय में विज्ञान मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगी. निकोला फॉक्स सूर्य का अध्ययन करने वाले पार्कर सोलर प्रोब मिशन की सीनियर वैज्ञानिक के रूप में भी काम कर चुकी हैं, तभी इन्हें सौर वैज्ञानिक भी कहा जाता है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नासा के विज्ञान के प्रमुख के रूप में, फॉक्स के पोर्टफोलियो में ब्रह्मांड के रहस्यों का पता लगाने के लिए 100 से अधिक नासा मिशन शामिल हैं. ऐसे मिशन जो ऐसे प्रश्नों का आकलन करते हैं कि पृथ्वी पर तूफान कैसे बनते हैं, हम चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों का समर्थन कैसे कर सकते हैं, और क्या अकेले हम ही  ब्रह्मांड में हैं. फॉक्स एक योग्य माहौल को बढ़ावा देने और देश भर के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक विविध टीम का समर्थन करने के लिए भी जिम्मेदार होंगी.

निकोला फॉक्स कौन हैं?
फॉक्स ने 2018 में हेलियोफिजिक्स डिवीजन का नेतृत्व करते हुए नासा में अपना करियर शुरू किया था, जो सूर्य का अध्ययन करने के लिए एजेंसी के प्रयासों की देखरेख करता है. अपने पूरे करियर के दौरान, फॉक्स ने दुनिया भर में विज्ञान प्रस्तुतियां देने के अलावा, कई वैज्ञानिक लेख और पेपर लिखे हैं. इससे पहले, उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी में काम किया, जहां वह हेलियोफिजिक्स की मुख्य वैज्ञानिक थीं और नासा के पार्कर सोलर प्रोब की प्रोजेक्ट साइंटिस्ट थीं. 2021 में, हेलियोफिजिक्स के क्षेत्र में उनके नेतृत्व, उनके व्यापक प्रोजेक्ट्स और सुपरवाइजरी अनुभव के लिए मेरिकन एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी के कार्ल सागन मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया था. 2020 में नासा ने उन्हें आउटस्टैंडिंग लीडरशिप मेडल पहनाकर सम्मानित किया था.

Tags: America, Nasa, Science

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *