Breaking News

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब इस वैल्युएशन गुरु ने अडानी ग्रुप को घेरा, जानें क्या-क्या कहा 

ऐप पर पढ़ें

Adani Group Stock: जब से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई है तब से ही अडानी ग्रुप की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। ग्रुप की लिस्टेड कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में बिजनेस की टीचर अस्वथ दामोदरन ने अडानी ग्रुप पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने अपने लेटेस्ट ब्लॉग में अडानी ग्रुप की कंपनियों के द्वारा लिए गए कर्ज को लेकर सवाल किए हैं। 

यह भी पढे़ंः एफएमसीजी कंपनी देगी 450 प्रतिशत का डिविडेंड, जानें रिकॉर्ड डेट 

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार वैल्युएशन गुरु अस्वथ दामोदरन ने अडानी ग्रुप के द्वारा लिए गए लोन को क्षमता से तीन गुना अधिक बताया है। उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा है, “मेरे आकलन के अनुसार अडानी एंटरप्राइजेज पर बहुत अधिक लोन है। अडानी एंटरप्राइजेज को इस समय 413,443 मिलियन रुपये का कर्ड चुकाना है। जोकि ऑप्टिमल लोन से दोगुना है।” दामोदरन कहते हैं कि लोन अपने साथ रिस्क भी लाता है। क्योंकि अगर कर्जदाता लोन या फिर प्रिंसिपल अमाउंट देने में विफल हो जाता है तो उससे शेयरों पर नुकसान के साथ-साथ दिवालियापन का भी खतरा बना रहता है। 

दमोदरन अपने ब्लॉग में कहते हैं कि लोन लेने के कई दुष्प्रभाव हैं। लेकिन कुछ कंपनियां लगातार लोन ले रही हैं। मानो उन्हें लोन लेना बहुत पसंद है। वो कहते हैं कि शेयर की तुलना में कर्ज लेना काफी सस्ता है। यही वजह है कि कंपनियां लोन लेने में हिचकती नहीं है। 

इस सस्ते आईपीओ पर दांव लगाने का आज आखिरी मौका, 22 रुपये भाव 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट जारी हुए एक महीने से अधिक का समय हो गया है लेकिन इस बावजूद अब भी इसका असर अडानी ग्रुप की कंपनियों पर साफ देखा जा सकता है। इस एक रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप के करोड़ों रुपये का खत्म कर दिया है। खुद गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में 2 नबंर से लुढ़कर 38वें नंबर (28 फरवरी 2023) पहुंच गए हैं। 

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *