Breaking News

Canada nas tik tok government data and privacy security from all other workers

ओटावा. चाइनीज ऐप टिकटॉक की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. इसी कड़ी में अमेरिका के बाद अब कनाडा ने इस शॉर्ट वीडियो ऐप पर गोपनीयता की सुरक्षा का हवाला देते हुए बैन लगा दिया है. सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा, ‘मंगलवार से प्रभावी रूप से सरकार द्वारा जारी मोबाइल उपकरणों से टिकटॉक एप्लिकेशन को हटा दिया जाएगा. साथ ही भविष्य में इस ऐप के यूजर्स को एप्लिकेशन डाउनलोड करने से रोक दिया जाएगा. ये फैसला डेटा संबंधी चिंताओं को लेकर किया गया है.

टिकटॉक जिसकी मूल कंपनी बाइटडांस चाइनीज है, उसको हाल के महीनों में पश्चिमी देशों में जांच का सामना करना पड़ा है. कनाडा सचिवालय के ट्रेजरी बोर्ड ने एक बयान में कहा कि कनाडा ने संघीय कर्मचारियों को भविष्य में एप्लिकेशन डाउनलोड करने से रोकने के लिए भी कदम उठाया है. बयान में कहा गया है कि टिकटॉक के डेटा संग्रह के तरीके फोन के गोपनीय चीजों तक पहुंचने में मदद करते हैं. बयान में कहा गया कि टिकटॉक की समीक्षा के बाद कनाडा के मुख्य सूचना अधिकारी ने माना कि यह गोपनीयता और सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है.

हालांकि आशंका जताई जा रही है कि कनाडा के इस कदम से चीन के साथ रिश्तों में दरार पड़ सकती है. हाल ही में चीन पर आरोप लगाए गए थे कि उसने चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की थी. बता दें कि अमेरिकी संघीय सरकार और यूरोपीय आयोग के साथ सभी ने आधिकारिक नेटवर्क पर प्रतिबंधित या अनुमति देने वाले उपकरणों पर समान टिकटॉक प्रतिबंधों की घोषणा की है.

वहीं कनाडा सरकार के इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं. ताकि हम कनाडाई लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा कर सकें. अमेरिका और संबंधित अधिकारियों द्वारा चिंता व्यक्त की गई कि चीनी सरकार टिकटॉक के यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी सौंपने के लिए मजबूर कर सकती है.

Tags: Canada, Tik tok

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *