Breaking News

G-20 Summit: नई दिल्ली के कई मार्गों में मिली खामियां, इन रास्तों को मरम्मत की जरूरत

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

जी-20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली खासकर नई दिल्ली के ही मार्गों पर काफी बड़ी खामियां पाई गई हैं। नई दिल्ली के ज्यादातर मार्गों समेत पूरी दिल्ली में करीब 90 मार्गों पर काफी खामियां मिली हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय खुद इन मार्गों को ठीक करने पर नजर रखे हुए है। प्रधानमंत्री कार्यालय के आदेश पर उपराज्यपाल वीके सक्सेना, दिल्ली के मुख्य सचिव, दिल्ली पुलिस समेत स्थानीय निकायों की कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस मार्गों को ठीक करने के लिए स्थानीय निकायों, दिल्ली नगर निगम, एनडीएमसी, डीडीए व पीडब्ल्यूडी काे पत्र लिखा है। दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस जी-20 के दौरान ट्रैफिक को चलाने के लिए स्मार्ट व फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले पुलिसकर्मियों का चयन कर रही है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जी-20 सम्मलेन को देखते हुए दिल्ली में तैयारियां जोरशोर से चल रही है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पूरी दिल्ली में मार्गों को सर्वे किया है। सर्वे से पता लगा है कि दिल्ली में 90 मार्गों की हालत ठीक नहीं है। सर्वे से ये भी पता लगा कि नई दिल्ली के ही कई मार्गों की हालत खराब है। ये वह मार्ग हैं, जहां जी-20 सम्मलेन में आने वाले विदेशी मेहमानों के वाहन चलेेंगे व रूट लगेंगे। दिल्ली सरकार के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उन निकायों को पत्र लिखा है, जिनके ये मार्ग हैं। जल्द ही संबंधित निकाय इन मार्गों को ठीक करना शुरू कर देंगे।

इन मार्गों की मरम्मत की जरूरत

डब्ल्यू-प्वाइंट, तिलक मार्ग, गेट नंबर 10 प्रगति मैदान/सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन, भगवान दास रोड-मथुरा रोड रेड लाइट गेट नंबर 7 प्रगति मैदान के सामने, मथुरा रोड-पुराना किला रोड क्रॉसिंग-गेट नंबर 6 प्रगति मैदान, प्रगति मैदान गेट नंबर 6 के पास मथुरा रोड पर पेट्रोल पंप, भैरों मार्ग-मथुरा रोड क्रॉसिंग रेड लाइट, नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम के पास, अंडरपास नंबर 3 से निकलने वाली स्लिप रोड कार्गो एंट्री गेट, गेट नंबर 5 प्रगति मैदान, भैरों मार्ग, गेट नंबर 4 प्रगति मैदान, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय, गेट नंबर 2 प्रगति मैदान भैरों मार्ग के पास, गेट नंबर 1 प्रगति मैदान, दिल्ली चिड़ियाघर, मथुरा रोड, एयरोसिटी के सामने सेंट्रल वर्ज, होटल ग्रैंड के पास नेल्सन मंडेला मार्ग।

होटल हयात रेजीडेंसी के सामने रिंग रोड, सरदार पटेल मार्ग होटल ताज पैलेस और आईटीसी मौर्य के सामने, पंचशील मार्ग होटल अशोका के सामने, अशोक रोड होटल शांगरी-ला इरोस के सामने, जनपथ होटल इंपीरियल के सामने, जंक्शन सुब्रमण्यम भारती लोदी रोड क्रॉसिंग, अशोका होटल के सामने विनय मार्ग, मालचा मार्ग / एसपीएम क्रॉसिंग प्राइमस अस्पताल के सामने चंद्रगुप्त मार्ग, आईओसी रेड लाइट, बीपीआर एंड डी, एनएच-48, सर्विस लेन एनएच-48 पर एयरोसिटी टी-3, ओलोफ पाल्मे रोड क्रॉसिंग, मोती बाग चौक, नेल्सन मंडेला मार्ग (पीएस वसंत विहार), हयात होटल के पास एनसीआरबी के सामने जंक्शन, रिंग रोड हयात होटल से डीकेएफओ।

मार्गों पर ये काम होंगे

रोड के कट को खोलना व बंद करना, पैदल यात्री मार्ग पर बाधा हटाना, रोड रिपेयरिंग, रोड पर आयरन ग्रिल हटाना व लगाना, टूटे हुए मार्गों पर संकेतकों को ठीक करना, सेंट्रल वर्ज की मरम्मत करना, ज्रेबा क्रॉसिंग व स्टॉप लाइन को पेंट करना, बस स्टॉप को दूसरी जगह हटाना और पेड़ों की छंटाई करना आदि काम शामिल हैं।

डीटीसी की 4000 बसों पर लगेगा जी-20 का लोगो

जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस आयोजन में शामिल होने के लिए प्रतिनिधियों के समक्ष दिल्ली की परिवहन प्रणाली को नए रंग में पेश करने की तैयारी चल रही है। इसके तहत डीटीसी की 4000 से अधिक बसों पर जी-20 का लोगो लगाने के साथ ही दिल्ली के प्रमुख स्मारकों पर इसे आकर्षक रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजन का संदेश देने के लिए डीटीसी मुख्यालय समेत 20 जगहों पर जी-20 का लोगो (रैपर) लगाए जाएंगे। आसपास से गुजरने वालों को रात के वक्त भी रोशन इमारतों में जी-20 का लोगो चमकता दिखेगा।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *