Breaking News

दिल्लीवासी अभी न करें पानी का बिल जमा, एक महीने में आ रही है सेटलमेंट स्कीम

नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपके काम की खबर है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने पानी के बिल का भुगतान नहीं किया है उनके लिए सरकार की सेटलमेंट स्कीम एक महीने में लागू की जाएगी। ये स्कीम उपभोक्ताओं के पिछले डेटा के आधार पर होगी।

कैसे निकाला जाएगा बिल?
सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘हम आपके बिल का पांच-दस साल का रेकॉर्ड डेटा निकालेंगे। इसके आधार पर हम औसत चार्ज की गणना करेंगे।’ भारद्वाज ने उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया कि सेटलमेंट राशि की गणना करने के लिए जब पुराने डेटा को निकाला जाएगा, तो उसमें सबसे कम राशि को लिया जाएगा। अगर आपने कुछ महीनों में बड़ी राशि का भुगतान किया है, तो उसे नहीं लिया जाएगा। यानी उस डेटा का इस्तेमाल किया जाएगा, जो सबसे कम होगा।’
पानी का बिल गड़बड़ है तो मत भरिए, दिल्‍ली सरकार ने कहा- जल्द ला रहे हैं ‘माफी योजना’
सेटलमेंट के रूप में लंबित बिलों को किया जाएगा माफ
उन्होंने कहा, ‘हमें उस अवधि से जो भी डेटा मिलता है – चाहे वह 2, 6 या 8 हो, हम आपके एक दिन की खपत की गणना करेंगे और उन दिनों का पता लगाएंगे जिनके लिए आपने बिल का भुगतान नहीं किया है। उसके आधार पर नया बिल तैयार किया जाएगा जो आपको सेटलमेंट के रूप में दिया जाएगा।’ एक बार निपटान हो जाने के बाद सेटलमेंट योजना के तहत सभी लंबित बिलों को माफ कर दिया जाएगा।
Ghaziabad Electricity Bill: गाजियाबाद वालों आज कर लें ऑनलाइन बिजली बिल जमा, फिर सात दिनों तक नहीं मिलेगा मौका
केजरीवाल ने नई योजना लाने की कही थी बात
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि जिन लोगों को पानी के अनियमित बिल मिल रहे हैं, वे भुगतान न करें, क्योंकि सरकार इस मुद्दे को ठीक करने के लिए एक योजना लाने की योजना बना रही है। दिल्ली जल बोर्ड में पिछले कुछ महीनों से मीटर रीडिंग और बिलिंग की समस्या है, जिससे आपके बिलों में त्रुटियां हो रही हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘इसके बारे में चिंता मत करो। लेकिन अगर आपको लगता है कि कोई दिक्कत है, तो कृपया कुछ समय के लिए इंतजार करें। अभी बिल जमा न करें। हम एक व्यापक योजना के तहत इस मुद्दे को सुलझाएंगे।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *