Breaking News

गुजरात और MCD चुनाव से लेकर हिंदुत्व की राजनीति तक… पढ़ें, अरविंद केजरीवाल का बेबाक इंटरव्यू

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली नगर निगम चुनाव के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल करेगी. न्यूज18 के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में केजरीवाल ने हिमाचल चुनाव नतीजों के अनुमान से लेकर गुजरात चुनाव में भाजपा और कांग्रेस से मिल रही चुनौती, हिंदुत्व की राजनीति व सत्येंद्र जैन के वीडियो के अलावे कई अन्य मुद्दों पर अपनी बात रखी.

गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती हिमाचल प्रदेश में मतगणना के साथ ही आठ दिसंबर को होगी. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है. पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवारों में से 718 पुरुष और केवल 70 महिला उम्मीदवार हैं.

न्यूज़18 के साथ केजरीवाल का फुल इंटरव्यू यहां पढ़ें:

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

सवाल : कौन सा बड़ा चैलेंज है, एमसीडी या गुजरात चुनाव?
अरविंद केजरीाल ने कहा, ‘हर इलेक्शन चैलेंज होता है. किसी भी इलेक्शन को हल्के में नहीं लेना चाहिए और मैं समझता हूँ कि इलेक्शन एक मौका होता है जनता से बात करने का… जनता के सामने अपनी बातें रखने का, अपना एजेंडा रखने का… तो हर इलेक्शन अच्छा होता है और चैलेंज होता है.’

सवाल : क्या आम आदमी पार्टी को दोनों जगह जीत मिलेगी?
जवाब : केजरीवाल ने MCD और गुजरात चुनाव में जीत को लेकर कहा, ‘ऐसा लग रहा है, जनता जनार्दन है अहंकार नहीं करना चाहिए, लेकिन मुझे जनता का मूड देख कर लग रहा है दोनों जगह जितना चाहिए.’

सवाल : गुजरात और दिल्ली निगम चुनावों में AAP का क्या टारगेट है?
जवाब : केजरीवाल ने कहा, ‘हमारा टारगेट नहीं है… टारगेट जनता तय करती है, लेकिन हमारे सर्वे में दिखा रहा है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में बहुमत आना चाहिए. 250 में से 230 सीट आने चाहिए ऐसा मुझे लगता है… और गुजरात में सरकार बननी चाहिए, गुजरात में 92 पार होना चाहिए.’

सवाल : गोवा और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में तो कुछ नहीं हुआ?
जवाब : गोवा और उत्तराखंड के चुनाव में – कोशिश करने वालो की हार नहीं होती – हर चुनाव अलग होता है न ये गोवा जैसा है और न ही उत्तराखंड जैसा है… गुजरात का चुनाव गुजरात की तरह है… यहां लोगों का कल्चर अलग है, लेकिन समस्या देश भर में वही है महंगाई बेरोज़गारी और इसमें लोगों को भरोसा है कि आम आदमी पार्टी इसका समाधान निकाल सकती है.

सवाल : सत्येंद्र जैन को अब भी मंत्री क्यों बनाया हुआ है?
जवाब : उनके ऊपर कोई भी आरोप साबित नहीं हुए हैं, मैंने सारे कागज़ पढ़ लिए हैं, सारे केस फ़र्ज़ी हैं, ऐसे तो इन लोगों ने मेरे सारे MLA पर केस करके रखा है. इन्होंने हमारे सारे MLA पर 167 केस कर रखे हैं, जिसमें से 135 बरी हो चुके हैं… बाकी चल रहे हैं… उसमे भी बरी हो जाएंगे.. ये लोग रोज़ मेरे ऊपर कीचड़ फेंकते हैं और मैं खड़े होकर कहता हूं कि मैं कट्टर ईमानदार हूं… ये रोज़ कीचड़ फेंक कर कहना चाहते हैं कि नहीं नहीं… ये हमारे जैसा ही है, जैसे हम बेईमान हैं, वैसे ये भी बईमान है… ये लोग मुझे बेईमान साबित करना चाहते हैं. अब आप मनीष सिसोदिया का जो केस था… चार्जशीट में भी नाम नहीं आया.. कह रहे थे कि किंग पिन है… जब पहले ही चार्जशीट में नाम नहीं है, तो फ़र्ज़ी केस है न… तो ये लोग ऐसे फ़र्ज़ी केस करते रहेंगे मेरे लोगो के ऊपर, तो मैं थोड़ी निकालते रहूंगा अपने लोगों को.

सवाल : इल्ज़ाम लगता है कि आप भी वही हिंदुत्व कर रहे हैं जो बीजेपी का है
जवाब : ऐसी गाली मत दीजिये कि बीजेपी का हिंदुत्व कर रहे हैं हम, उनका कोई हिंदुत्व नहीं है. आप देखो… हम बात करते हैं कि हम स्कूल बनाएंगे, अस्पताल बनाएंगे, बिजली देंगे, पानी देंगे, हम सड़के बनाएंगे मैं हर जगह जाकर कहता हूं कि मैं पढ़ा लिखा हूं, मैं एक इंजीनियर हूं और वो लोग केवल और केवल गाली गलौज करते हैं. मैं जब कहता हूं कि मैं बिजली मुफ्त कर दूंगा, तो वो कहते हैं कि हम केजरीवाल की टांग तोड़ देंगे… मैं जब कहूंगा कि मैं स्कूल बना दूंगा, तो वो कहते हैं कि हम केजरीवाल की आंख फोड़ देंगे… अगर मेरी टांग तोड़ने से और आँख फोड़ने से देश का कोई भला होता है, तो करके देख लो, आप अपना काम बताओ न… तुमने क्या किया है 15 साल दिल्ली के MCD में… 27 साल गुजरात में… मैं जाकर अपने काम गिना रहा हूं, तुम भी जाकर अपने काम गिनाओ… काम तो गिना नहीं सकते क्योंकि काम तो किया ही नहीं है. अब रोज़ रोज़ फ़र्ज़ी वीडियो लेकर आ रहे हो… गालियां दे रहे हो… केजरीवाल राक्षस है ठग है… लोगों को निगटिव राजनीति पसंद नहीं आती है… लोग कहते हैं कि आपको मौका दिया है आप काम करिए…

मैं हिंदुत्व नहीं करूंगा तो और क्या करूंगा: केजरीवाल
केजरीवाल ने कहा, ‘मैं हिंदू हूं, हिंदू होकर मैं हिंदुत्व नहीं करूंगा तो और क्या करूंगा…. 24 घंटे लड़ने से क्या फ़ायदा यार, ये गाली गलौज की राजनीति, रोज़ फ़र्ज़ी विडियो लाने की राजनीति, अब देश चलाना है या नहीं चलाना या चुनाव जीतने के बाद बस गाली गलौज करना है, डंडा चलाना है.’

सवाल : एक इंजीनियर, इतना पढ़ा लिखा मुख्यमंत्री नोट में लक्ष्मी-गणेश की बात क्यों करता है?
जवाब : अध्यात्म और शिक्षा दोनों साथ-साथ चलते हैं. हम मेहनत करते हैं, मैं पढ़ा लिखा हूं, मैं इंजीनियर हूं, मैं मेहनत करता हूं, मैं दिमाग लगाता हूं, जनता के लिए काम करता हूं, बिना ऊपर वाले के आशीर्वाद के आप कोल्हू के बैल की तरह काम करते रहो कुछ नहीं मिलता, तो मेरा कहने का मतलब यही था कि देश को लोग मेहनत करते हैं… अगर नोट के ऊपर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर आ जायेगी, तो ऊपर वाले का आशीर्वाद मिलेगा. जब मैंने ये कहा था, तब बहुत लोगों के मेरे पास फोन आए और लोगों ने सराहा, बधाई दी… लेकिन ये बीजेपी वाले नहीं नहीं, ये नहीं होना चाहिए, इन बीजेपी वालों को पता नहीं क्या तकलीफ है… मैं अयोध्या जाता हूं, तो इनको तकलीफ होती है… लक्ष्मी गणेश की बात करूं, तो इनको तकलीफ होती है… मैं दिल्ली के लोगो को फ्री में तीर्थ करवाता हूं, तो इनको तकलीफ होती है.

सवाल : नोट पर सिर्फ हिंदू देवी देवता हों ये सवाल तो उठता है ना
जवाब : इंडोनेशिया मुस्लिम कंट्री है, 85 प्रतिशत मुस्लिम हैं, दो प्रतिशत हिन्दू हैं… उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर रखी हुई है… उन्हें भी कोई आपत्ति नहीं है. सभी धर्मों को देखा जाए, तो धन दौलत की देवी लक्ष्मी जी को माना गया है, तो इसीलिए मैंने ये बोला है और इसका किसी ने अफसोस नहीं किया सिर्फ बीजेपी ने अफसोस किया है.

सवाल : ये हिंदू वोट बैंक को साधने की कोशिश नहीं है?
जवाब : अगर इससे वोट मिल रहा है, तो इसको लागू कर दें ये लोग, भईया अगर नोट पर लक्ष्मी गणेश जी की तस्वीर लगाने से हिन्दू वोट बैंक मिलता है, तो इनको कर देना चाहिए… इनकी तो सत्ता है, इनके पास सबकुछ है, ये कर दें और ले लें वोट… क्यों नहीं करते ये लोग.

सवाल : गुजरात का चुनाव आप बीजेपी के खिलाफ़ लड़ रहे हैं और लोगों से कह रहे कि कांग्रेस को वोट मत दो
जवाब : मेरे 2 वीडियो निकले थे… एक में था कि बीजेपी को वोट मत दो और एक दूसरे वीडियो में था कि कांग्रेस को वोट मत दो… हमें वोट करें, मैं आपको बता दूं अंदर की बात… इन्होंने सोचा था कि हमलोग सितम्बर तक सारे कांग्रेस को तोड़ देंगे, कांग्रेस वालों की बीजेपी दफ्तर के बाहर लाइन लगी थी कि हमें भी ले लो, हमें भी ले लो… सितम्बर आते ही इनको लगने लगा कि आम आदमी पार्टी आगे बढ़ने लगी है… इनके वोट काटो… तब ये लोगों ने कहा कांग्रेस वालों से कि तुम लोग कांग्रेस से ही लड़ो, कांग्रेस को मजबूत रहने दो थोड़ा… कांग्रेस ख़त्म हो गयी, तो कांग्रेस को बीजेपी ने ज़िंदा रखा हुआ है.

गौरतलब है कि गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती हिमाचल प्रदेश में मतगणना के साथ ही आठ दिसंबर को होगी. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है.

Tags: AAP, Arvind kejriwal, Delhi MCD Election 2022, Gujarat Assembly Elections

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *