Categories: National

मोरबी पुल हादसा : गुजरात में 2 नवंबर को होगा राज्यव्यापी शोक, सभी सरकारी समारोह किए गए रद्द

Morbi Bridge Collapse : गुजरात के मोरबी जिले में रविवार शाम को मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज (झूलता पुल) टूटने की घटना में अब तक कम से कम 134 लोगों की मौत हो चुकी है। मोरबी में हुए इस दर्दनाक हादसे ने सरकार के साथ ही हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। गुजरात सरकार ने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए 2 नवंबर को राज्यव्यापी शोक मनाने का निर्णय लिया है। साथ ही राज्य में सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई सरकारी समारोह नहीं किया जाएगा।

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर बताया, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी की अध्यक्षता में गांधीनगर राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में मोरबी की त्रासदी में मारे गए लोगों के शोक में 2 नवंबर को गुजरात में राज्यव्यापी शोक मनाने का निर्णय लिया गया है।”

”राज्य में सरकारी भवनों पर 2 नवंबर को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई भी सरकारी सार्वजनिक समारोह, स्वागत या मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।”

”मैं पूरे राज्य से विनम्रतापूर्वक अपील करता हूं कि उस दिन इस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाली दिवंगत आत्माओं की शांति और साथ ही उनके परिवारों को इस आघात को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना करें।”

बता दें कि, मोरबी पुल हादसे में 134 लोगों की मौत हो चुकी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में लगीं थल सेना, जल सेना, वायुसेना और एनडीएफआरएफ की टीमें अब भी अन्य लोगों की तलाश कर रही हैं। राज्य सरकार ने पुल टूटने की घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की है।

मोरबी में मच्छु नदी पर बना यह पुल एक सदी से भी अधिक समय पुराना है। मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के चलते यह पुल करीब 6 महीने से बंद था और पांच दिन पहले ही इसे आम जन के लिए फिर से खोला गया था।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि अंग्रेजों के समय का यह ‘हैंगिंग ब्रिज’ जिस समय टूटा, उस समय उस पर सैकड़ों की तादाद में लोग मौजूद थे। इनमें महिलाओं और बच्चों की संख्या अधिक थी, जो पुल टूटने के कारण नदी में गिर गए। दिवाली की छुट्टी और रविवार होने के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस पुल पर काफी भीड़ थी।

एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था। पुल को 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए फिर से खोला गया था। हालांकि, एक अधिकारी ने बताया कि मरम्मत का काम पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोला गया था लेकिन स्थानीय नगर निकाय ने अभी तक कोई फिटनेस प्रमाणपत्र जारी नहीं किया था। 

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago