Categories: National

Blind Cricket T20 World Cup: झोंपड़ी में रहने वाले रांची के सुजीत मुंडा का टीम में चयन, जानिए संघर्ष से सफलता तक की कहानी

शिखा श्रेया

रांची. झारखंड के दिव्यांग खिलाड़ी सुजीत मुंडा का चयन भारतीय क्रिकेट ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ है. सुजीत का परिवार राजधानी रांची के धुर्वा इलाके में झोपड़ी में रहता है और मजदूरी कर घर चलाता है. सुजीत का झुकाव बचपन से खेल की ओर था. खेलने की जिद ने उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया है. वर्ष 2014 में सुजीत का झारखंड टीम के लिए चयन हुआ था. झारखंड के लिए खेलते हुए उनका इंडियन टीम में सेलेक्शन हुआ. सुजीत वर्ष 2018 से देश के लिए खेल रहे हैं.

सुजीत मुंडा ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में बताया कि ब्लाइंड T-20 वर्ल्ड कप के लिए तीन चरणों में ट्रायल लिया गया था. पहले चरण में देश भर से कुल 56 खिलाड़ियों को चुना गया था. दूसरे चरण में इन 56 में से 29 खिलाड़ियों का चयन हुआ और तीसरे चरण में 29 में से 17 खिलाड़ियों का फाइनल सेलेक्शन हुआ. फाइनल चयनित खिलाड़ियों को छह दिसंबर से शुरू होने वाले ब्लाइंड क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप में खेलना है.

सुजीत मुंडा का क्रिकेट करियर
सुजीत ने अपने किक्रेट करियर के बारे में बताया कि मैट्रिक की परीक्षा के बाद वो दिल्ली चले गये थे. यहां भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम को लीड कर रहे गोलू से मुलाकात हुई. उन्होंने मुझे इंडियन टीम में शामिल होने के लिए प्ररित किया. वहां खेलते हुए झारखंड की टीम में चयन हुआ था. उसके बाद मुझे नेशनल टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला.

सुजीत ने देश के लिए पहला मैच वर्ष 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में खेला था. उसके बाद 2020 में भारत-पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच खेले गए त्रिकोणीय सीरीज में भी खेलने का मौका मिला. वहीं, दुबई में भारत-पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये ट्राएंगुलर सीरीज में भी वो भारतीय टीम का हिस्सा थे. उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप खेलना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है. टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होकर मैं काफी उत्साहित महशूस कर रहा हूं.

मां ने संघर्ष में दिया मेरा साथ
उन्होंने कहा कि उनके संघर्ष में मां हमेशा साथ खड़ी रही. आज वो इस दुनिया में नहीं है, लेकिन हर पर उन्हें अपने करीब महसूस करता हूं. शारीरिक दिव्यांगता के बावजूद सपनों को साकार करने के लिए मां हमेशा मुझे प्रेरित करती रही.

Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, Jharkhand news, Ranchi news

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago