Breaking News

DU आज करेगा दूसरे राउंड की सीटों का अलॉटमेंट, इस तारीख तक भर सकेंगे फीस, पढ़िए पूरी डिटेल

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के दाखिले के लिए आज दूसरे राउंड की सीटें स्टूडेंट्स को अलॉट होंगी। इसके आधार पर 31 अक्टूबर से 1 नवंबर तक स्टूडेंट्स सीटें लेंगे और 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक कॉलेज डॉक्युमेंट्स की जांच कर दाखिले देंगे। फीस 3 नवंबर तक भरी जा सकेंगी। 2 नवंबर से डीयू फर्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की क्लासेज भी शुरू कर देगा। डीयू के पहले राउंड में 80164 सीटें अलॉट हुई थीं। दाखिले के लिए 72865 स्टूडेंट्स यानी 90.89% स्टूडेंट्स ने अपनी सहमति दी। 50786 दाखिले हो चुके हैं, हालांकि इनमें से 35 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स अपना कोर्स या कॉलेज आगे के राउंड में बदलना चाहते हैं।

डीयू में एडमिशन के पहले राउंड में 15398 स्टूडेंट्स ने अपनी सीट को फ्रीज कर लिया है। यानी इनका एडमिशन पक्का हो चुका है और ये अब कॉलेज या कोर्स नहीं बदलेंगे। 35388 स्टूडेंट्स ने सीट ‘अपग्रेड’ करने का ऑप्शन भरा है। यानी ये स्टूडेंट्स अपना कॉलेज या कोर्स बदलना चाहते हैं। इन स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज-कोर्स के प्रेफरेंस के क्रम को बदलने का भी मौका दिया था और स्टूडेंट्स ने यह काम 27 अक्टूबर तक पूरा भी कर लिया है। इसके आधार पर 30 अक्टूबर को स्टूडेंट्स को दूसरे राउंड की सीटें अलॉट होंगी। जिन स्टूडेंट्स को पहले राउंड में कोई भी सीट नहीं मिली थी, उन्हें इस दूसरे राउंड में सीट मिल सकती हैं।

दूसरे राउंड में सीट अपग्रेड अटॉमेटिक तरीके से होगी। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) की पॉलिसी के तहत प्रेफरेंस और स्कोर के आधार पर सीट इन स्टूडेंट्स को दी जाएगी। अगर नई सीट अलॉट हुई, तो पहले राउंड में जिस सीट पर दाखिला मिला है, वह अटॉमेटिक तरीके से कैंसल हो जाएगा। अगर सीट अपग्रेड होकर नई सीट स्टूडेंट को अलॉट होती है, तो उसे इसे मंजूर करना होगा। यानी अपने डैशबोर्ड में ‘एक्सेप्ट’करना होगा और तय समय में फीस भरकर दाखिला लेना होगा।

डीयू में 70 हजार सीटें हैं, मगर सीयूईटी पहली बार हो रहा है। इसे देखते हुए पहले राउंड में डीयू ने 80164 सीटें अलॉट कीं, ताकि दूसरे राउंड में कैंसिलेशन के बाद ज्यादा सीटें खाली ना रह जाएं। दूसरे राउंड में कई स्टूडेंट्स अपने कॉलेज और कोर्स को बदलेंगे। ऐसे में कई कॉलेजों में दाखिले कैंसल होंगे। और इन खाली सीटों पर बाकी स्टूडेंट्स को आगे मौका मिलेगा।

दूसरी लिस्ट आने के बाद मिड एंट्री का ऑप्शन स्टूडेंट्स को मिलेगा, यानी जो स्टूडेंट्स किसी कारणवश डीयू के एडमिशन पोर्टल पर दाखिले के लिए रजिस्टर नहीं कर पाए थे, वो 5 से 7 नवंबर तक एक हजार रुपये फीस देकर रजिस्टर कर सकेंगे। खाली सीटों पर उन्हें दाखिला मिलेगा। तीसरी सीट अलॉटमेंट लिस्ट 10 नवंबर और स्पॉट राउंड लिस्ट 22 नवंबर को जारी होगी। इसके बाद भी जरूरत पड़ी, तो और स्पॉट राउंड होंगे।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *