Breaking News

दिल्ली में छठ पर्व की धूम, आज डूबते सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली: 4 दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ के तीसरे दिन आज डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। शनिवार को हुए खरना के साथ ही माहौल भी भक्तिमय हो गया है। छठ के प्रसाद की खुशबू चारों तरफ फैल चुकी है। छठ के पारंपरिक गीत हर तरफ सुनाई दे रहे हैं। इससे माहौल बेहद ही खुशनुमा और भक्तिमय बन चुका है। मुख्य रूप से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह यह त्योहार अब ग्लोबल हो चुका है, जिसका समापन सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा।

क्या है मान्यता
छठ एकमात्र पर्व है, जिसमें डूबते हुए सूर्य की पूजा की जाती है। कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के पीछे मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। ऐसी मान्यता है कि भगवान सूर्य शाम को समय अपनी दूसरी पत्नी प्रत्यूषा के साथ प्रसन्न भाव में रहते हैं। इस समय अगर कोई व्रत धारण कर उन्हें अर्घ्य देता है तो उसे सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

खरना का प्रसाद किया ग्रहण
इस बीच शनिवार की शाम व्रतियों ने खरना किया। गुड़ और चावल से बनी खीर के साथ ही पूरी, मिठाई और फल का सेवन किया। खरना के पश्चात 36 घंटे का निर्जला व्रत भी शुरू हो गया। खरना के समय घर के सभी सदस्यों का मौजूद रहना और प्रसाद ग्रहण करना अनिवार्य होता है। खरना का प्रसाद विशेष रूप से मिट्टी के चूल्हे पर आम की लकड़ी से पकाया जाता है। हालांकि शहरों में गैस चूल्हे का भी उपयोग करते हैं लेकिन इसके लिए चूल्हा अलग होता है जिस पर कुछ और नहीं पकता है। इतना ही, गैस सिलेंडर को भी अच्छी तरीके से साफ करके ही उपयोग में लाया जाता है।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *