Breaking News

गेंदा 70 रुपये, गुलाब 90 से शुरू… 5 गुना तक बढ़ी डिमांड, 4 घंटे में बिक जा रहे मंडी के ज्यादातर फूल

राम त्रिपाठी, गाजीपुर: फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है और नवरात्रि के तीन दिन बीत चुके हैं। ऐसे में गाजीपुर फूल मंडी में पिछले 3 दिन से होलसेल और रिटेल ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। फूलों के रेट में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो ढाई से 4 गुना तक बढ़ गए हैं। फूल मंडी समिति, गाजीपुर के अनुसार 23 सितंबर तक मंडी में 48 हजार किग्रा फूल हर रोज आ रहे थे। 25 सितंबर की रात को आवक 2,55,960 किग्रा रही है। सिंगल पीस में आने वाले फूलों की संख्या 23 तारीख तक 71,114 थी। 25 तारीख को उनकी संख्या 90,318 तक पहुंच गई है। समिति के अधिकारी ने बताया कि पूजा के लिए खुले फूलों की मांग ज्यादा रहती है।

गेंदा और गुलाब की सबसे अधिक डिमांड
नवरात्रि में गेंदे और गुलाब के फूलों की डिमांड सबसे अधिक होती है। अन्य महंगे फूल भी बिकते हैं, लेकिन डिमांड इनके जैसी नहीं होती है। दाम बढ़ने के बावजूद मंडी में तड़के 5 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक 80 फीसद से अधिक फूल बिक जाते हैं। फूलों की मांग के कारण आढ़तियों के पास कोई स्टॉक इन दिनों नहीं बच रहा है। विभिन्न राज्यों से आए फूलों की खरीदारी तेजी से हो रही है।

हर रोज सैकड़ो किलो फूलों की हो रही खपत
दुकानदारों की मानें तो नवरात्रि के कारण गाजीपुर फूल मंडी में फूलों की मांग करीब 3 से 5 गुना तक बढ़ी हुई है। सैंकड़ों मंदिरों में पूजा व सजावट के लिए हर रोज कई सौ किलोग्राम फूलों की खपत होती है। होलसेल के ग्राहकों की मांग अलग से है, लेकिन फूलों की आवक उतनी नहीं हो पा रही है, जितनी इस समय मांग है।

Delhi Flower Rate

दिल्‍ली में फूलों का रेट

फूल कहां से आ रहे हैं
गेंदा और गुलाब अजमेर, पुष्कर, कोटा, मेरठ, आगरा और हरियाणा से मार्केट में आता है। गुलदावरी फिलहाल हिमाचल प्रदेश से आ रहा है, जिसकी आवक नवंबर के पहले हफ्ते तक जारी रहेगा। इसके बाद 5 नवंबर से 10 दिसंबर तक अजमेर से आएगा। डोडी फूल यूपी और हरियाणा के विभिन्न भागों से आता है। जबकि मोगरा बेंगलुरू, मद्रास से प्रमुखता से आता है।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *