Breaking News

नौ नये न्यायाधीशों के शपथग्रहण के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 54 हुई

कोलकाता: कलकत्ता उच्च न्यायालय में बुधवार को नौ नये न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण के साथ ही न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 54 हो गई. वरिष्ठ अधिवक्ताओं के अनुसार पिछले कई दशकों में यह संख्या सबसे अधिक है.

देश के सबसे पुराने उच्च न्यायालय, कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 72 है. मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने उच्च न्यायालय में आयोजित एक समारोह में नौ न्यायाधीशों को शपथ दिलाई.

Fake Currency : कोलकाता में कारखाना लगाकर छापे जा रहे थे नकली नोट, इस तरह हुआ भंडाफोड़

कलकत्ता उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुणाभ घोष ने नए न्यायाधीशों का स्वागत करते हुए उन्हें अधिवक्ताओं की ओर से हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास न्यायाधीशों का एक बहुत अच्छा समूह है, जो बहुत ईमानदार है और हमारे सभी के साथ बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध हैं.’’

नई नियुक्तियों का स्वागत करते हुए, महाधिवक्ता एस. एन. मुखर्जी ने कहा कि उन्होंने 36 वर्षों से अधिक समय तक वकालत के अपने कार्यकाल के दौरान कभी भी कलकत्ता उच्च न्यायालय में 50 से अधिक न्यायाधीशों को एक साथ काम करते हुए नहीं देखा है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि आज शपथ लेने वाले सभी न्यायाधीश और बार के सदस्य न्याय देने और कानून को लागू करने के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे.’’ मई के मध्य तक उच्च न्यायालय में केवल 39 न्यायाधीश थे लेकिन पिछले कुछ महीनों में कई नई नियुक्तियां हुई हैं.

Tags: Calcutta high court, Kolkata

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *