Categories: National

मेरठ में शुरू हुआ ‘गाली बंद अभियान’, घर-घर लगाए जा रहे पोस्टर; जानें कौन हैं सुनील जागलान?

हाइलाइट्स

मेरठ में शुरू हुआ “गाली बंद” अभियान
घर घर लगाया जा रहा “गाली बंद” चार्ट
सामाजिक कार्यकर्ता सुनील जागलान ने शुरू किया यह अभियान

मेरठ: उत्तर प्रदेश न मेरठ में गाली बंद अभियान की शुरूआत की गई है. यहां गाली बंद करने को लेकर घर-घर पोस्टर लगाए जा रहे हैं. मेरठ जनपद को महिला केंद्रित गाली से मुक्त कराने के लिए गाली बंद अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत घर घर गाली बंद अभियान के चार्ट लगाए जा रहे हैं, जिसमें घर के सदस्यों के नाम लिखकर उनके द्वारा दी जाने वाली गालियों की संख्या भी हर दिन लिखी जा रही है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस बार, लालकिले की प्राचीर से महिलाओं के सम्मान पर अपना भाषण केंद्रित रखा था. अब महिलाओं के सम्मान को लेकर मेरठ में भी मुहिम शुरु हो गई है. मेरठ में सामाजिक कार्यकर्ता, सुनील जागलान ने महिलाओं के सम्मान में “गाली बंद” अभियान शुरू किया है.

सुनील जागलान की प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

गाली बंद अभियान को लेकर सुनील जागलान ने कहा कि, उतर प्रदेश के हर जनपद के हर गांव तक महिला सशक्तिकरण के जरिए ग्रामीण व शहरी विकास के मॉडल को लागू करवाया जाएगा. इसके लिए मेरठ जनपद को महिला केंद्रित गाली से मुक्त कराने के लिए, गाली बंद घर अभियान शुरू कर दिया है. इस अभियान के तहत घर-घर गाली बंद अभियान के चार्ट लगाए जा रहे हैं. जिसमें घर के सदस्यों के नाम लिखकर, उनके द्वारा दी जाने वाली गालियों की संख्या भी हर दिन लिखी जा रही है.

आपको बता दें कि सुनील जागलान, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से प्रशंसा प्राप्त और दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं. सुनील जागलान हरियाणा राज्य के जींद ज़िले के बीबीपुर गांव के सरपंच हैं, जिन्होंने वर्ष 2012 में बेटी बचाओ अभियान शुरू किया. उनके द्वारा शुरू किए गए “सेल्फी विद डॉटर” अभियान की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में 6 बार इसकी सराहना की. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने, अमेरिका और इंग्लैंड के कार्यक्रमों में भी सुनील जागलानकी सराहना की.

राष्ट्रपति से मिल चुका है सम्मान

आपको बता दें कि 2016 में सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गए 100 गाँवों में लागू किया और सुनील जागलान को 50 लाख रूपए का अनुदान भी दिया. सुनील जागलान के “बेटियों के नाम नेमप्लेट”, माहवारी की जागरूकता के लिए शुरू किए “पीरियड चार्ट लाड़ो” जैसे अभियान अन्तर्राष्ट्रीय सुर्खियां बटोर चुके हैं.

सुनील जागलान पर बनीं डॉक्यूमेंट्री फिल्म सनराइज को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. सयुंक्त राष्ट्र द्वारा इस फ़िल्म को विश्व के 73 देशों में दिखाया जा रहा है. सुनील जागलान ने कहा कि- महिला केंद्रित गाली घरेलू हिंसा की घर में पहली नींव रखती है, इसलिए हम इस अभियान को घर से शुरू कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सोशल मिडिया पर हमें इस अभियान को लेकर बहुत अच्छी प्रतिक्रियाएँ मिल रही हैं.

मेरठ के लोगों ने की अभियान की तारीफ

मेरठ के लोगों ने कहा कि यह हम सब लिए बहुत सुखद है कि, देश के सामाजिक कार्यकर्ता हमारे यहॉं से अभियान शुरू कर रहे हैं. इनके यहां आने से लोगों को एक नई ऊर्जा महसूस हो रही है. मेरठ में काफी लोग इनके कहने पर, इनका साथ देने के लिए तैयार हो गए हैं. लोग कह रहे हैं कि आज के समय में घर-घर में महिला केंद्रित गाली दी जाती है. लोगों को खुद भी नहीं पता चलता था कि, कब गाली निकल जाती है, लेकिन इस प्रयास से लोगों में समझ आई है और लोगों ने घर में गाली बंद अभियान का चार्ट लगाया है.

Tags: Chief Minister Yogi Adityanath, Meerut news, Pm narendra modi, Uttarpradesh news

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago