Breaking News

हैदराबाद: नसबंदी शिविर में 2 और महिलाओं की मौत, अब तक चार ने गंवाई जान, 9 महिलाएं अब भी भर्ती

हाइलाइट्स

इब्राहिमपटनम सिविल अस्पताल में लगा था महिला नसबंदी शिविर
मंगलवार को दो और महिलाओं ने तोड़ा दम, 20 साल के करीब थी उम्र
हॉस्पिटल अधीक्षक सस्पेंड, राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

हैदराबाद: सरकार की ओर से आयोजित नसबंदी शिविर में दो और महिलाओं की जान चली गई. इसके साथ ही मृतक महिलाओं की संख्या 4 हो गई है. इन महिलाओं के ऑपरेशन इब्राहिमपटनम सिविल अस्पताल में किए गए थे. यहां 25 अगस्त को नसबंदी कैंप लगाया गया था. हैरानी की बात है कि दोनों मृतक महिलाओं की उम्र 20 साल के आसपास थी. ऑपरेशन के बाद उन्हें पेट से जुड़ी समस्या हुई और इसके बाद उन्होंने दम तोड़ दिया.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, बताया जा रहा है कि इन महिलाओं की मौत मल्टी ऑर्गन फेलियर की वजह से हुई. यानी शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि, हम फिलहाल पोस्ट मार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और हम सभी संभव कारणों की जांच करेंगे कि आखिर इन महिलाओं की मौत कैसे हुई. हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी ने यह भी कहा कि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऑपरेशन के दौरान भोजन, पानी, स्वच्छता और डॉक्टर्स द्वारा बरती गई लापरवाही इसका कारण हो सकता है.

22 से 36 साल की महिलाओं के हुए ऑपरेशन

इस नसबंदी शिविर में 22 से 36 साल की करीब 34 महिलाएं आई थीं. इनमें से ज्यादातर आदिवासी इलाकों से थीं. 4 महिलाओं की मौत की खबर के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है. अधिकारियों ने फौरन अन्य महिलाओं की देखभाल के लिए टीम को अस्पताल भेजा. 9 महिलाएं अब भी हॉस्पिटल में भर्ती हैं. तेलंगाना के पब्लिक हेल्थ डायरेक्टर, डॉ जी श्रीनिवास राव ने कहा कि फिलहाल सभी 9 महिलाओं की स्थिति बेहतर है.

वहीं इस मामले में राज्य सरकार ने सिविल हॉस्पिटल के मेडिकल अधीक्षक को सस्पेंड कर दिया है और जांच के आदेश दिए हैं. स्टेट मेडिकल काउंसिल ने इस नसबंदी शिविर में शामिल डॉक्टर्स के लाइसेंस को अस्थाई रूप से रद्द कर दिया है. सरकार ने चारों मृतक महिलाओं के परिवार को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद और 2 बीएचके फ्लैट देने का ऐलान किया है.

Tags: CM KCR, Hyderabad, Telangana

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *