Breaking News

चीन ने अमेरिकी युद्धपोत को खदेड़ने का किया दावा, अमेरिका ने दिया ये जवाब

बीजिंग. चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. चीन की सेना (China Army) ने दावा किया है कि उसने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) से एक अमेरिकी विध्वंसक जहाज को खदेड़ दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी नौसेना ने बुधवार को विवादित दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के कब्जे वाले द्वीपों के पास एक डिस्ट्रॉयर जहाज को भेजा था. अमेरिका का कहना है कि उसने क्षेत्रीय स्वतंत्रता के तहत मिसाइल गाइडेड विध्वंसक पोत यूएसएस बेनफोल्ड को रणनीतिक समुद्री मार्ग से रवाना किया था.

अमेरिकी मिसाइल गाइडेड पोत पैरासेल द्वीप (Paracel Islands) समूह को पार कर दक्षिण चीन सागर से होते हुए गुजरा. इस तरह के ऑपरेशन को अमेरिकी नौसेना के लिए हिंद-प्रशांत में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के लिए काफी अहम माना जाता है.

 चीन की रोबोट मछलियां बनेंगी महासागरों में जमा माइक्रोप्लास्टिक का समाधान

चीन के दावे पर अमेरिका ने क्या कहा?
चीन ने दावा करते हुए कहा है कि उसकी सेना ने अवैध रूप से क्षेत्रीय जल में प्रवेश करने के बाद अमेरिकी पोत को खदेड़ दिया. अमेरिका नियमित रूप से दक्षिण चीन सागर में फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशंस चलाता है, जो चीन और अन्य दावेदारों द्वारा मार्ग पर लगाए गए प्रतिबंध को चुनौती देता है. अमेरिकी नौ सेना ने चीन को झूठा करार देते हुए कहा है कि अमेरिकी समुद्री अभियानों को गलत तरीके से चीन ने प्रस्तुत किया है.
चीन का अमेरिका पर तनाव बढ़ाने का आरोप
अमेरिकी नौसेना ने कहा कि यूएसएस बेनफोल्ड को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप ही पैरासेल द्वीप समूह के पास दक्षिण चीन सागर में भेजा गया. वहीं, चीन ने आरोप लगाया है कि अमेरिका जानबूझकर तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमांड ने कहा कि अमेरिकी जहाज ने चीन की संप्रभुता और सुरक्षा का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है. पैरासेल द्वीप के आसपास चीन के क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश किया.

लीथीयम के पीछे क्यों पड़ी हैं चीन की कंपनियां?

दक्षिण चीन सागर पर कितने दावेदार?
चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता रहा है. इस क्षेत्र में चीन ने बड़े पैमाने पर युद्धपोतों और जहाजों के जरिए से अपनी मौजूदगी बढ़ाई हुई है. बहरहाल इस जल क्षेत्र को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव गहरा सकता है. चीनी सेना ने साफ तौर से कहा है कि अमेरिका को तनाव भड़काने से बचना चाहिए. इस समुद्री क्षेत्र पर वियतनाम और ताइवान भी दावा करते हैं. बता दें कि चीन ने 1974 में तत्कालीन दक्षिण वियतनामी सरकार से पैरासेल द्वीप समूह पर नियंत्रण कर लिया था. (एजेंसी इनपुट)

Tags: China, South China sea

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *