Categories: International

ग्रीनलैंड की पिघलती बर्फ भारत-बांग्लादेश के लिए ला रही तबाही, 1 फीट तक बढ़ जाएगा समुद्र

नॉर्वे. मैं ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर के किनारे पर खड़ा हूं, प्राकृतिक विनाश के एक मनमोहक दृश्य से मंत्रमुग्ध हूं. ग्लेशियर के सामने का एक मील चौड़ा हिस्सा टूट गया है. एक विशाल हिमखंड से अलग होकर समुद्र में गिर रहा है. तीन मंजिला भवन की ऊंचाई के बर्फ के विशाल स्तंभ, पासे की तरह इधर-उधर डोल रहे हैं. इस हिमनद के एक विशाल टुकड़े के समुद्र में गिरते ही- कई टन बर्फ के टुकड़े हवा में उड़ते दिखाई देते हैं. इसके बाद उठी ऊंची लहरें अपने रास्ते में सभी को जलमग्न कर देती है.

सौभाग्य से, मैं कुछ मील दूर एक चट्टान से यह सब देख रहा हूं. लेकिन यहां भी, मैं भूकंपीय झटके महसूस कर सकता हूं. तमाशे के बावजूद, मैं इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हूं कि यह दुनिया के निचले समुद्र तटों के लिए अप्रिय खबर है. एक फील्ड ग्लेशियोलॉजिस्ट के रूप में, मैंने 30 से अधिक वर्षों से बर्फ की चादरों पर काम किया है. उस समय में मैंने कुछ आश्चर्यजनक परिवर्तन देखे हैं. पिछले कुछ वर्ष विशेष रूप से चल रहे परिवर्तन की तीव्र दर और परिमाण के कारण महत्वपूर्ण रहे हैं. मेरी किताबों ने मुझे सिखाया कि बर्फ की चादरें सहस्राब्दी समय के पैमाने पर प्रतिक्रिया करती हैं, लेकिन आज हम ऐसा नहीं देख रहे हैं.

29 अगस्त 2022 को प्रकाशित एक अध्ययन दर्शाता है कि ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर अब मौजूदा आर्कटिक जलवायु के कारण इस कदर संतुलन से बाहर हो गई है कि यह अब अपने वर्तमान आकार को बनाए नहीं रख सकती. यह अपरिवर्तनीय रूप से कम से कम 59, 000 वर्ग किलोमीटर (22,780 वर्ग मील) कम होने के लिए प्रतिबद्ध है, जो कि ग्रीनलैंड के संरक्षित राज्य डेनमार्क से काफी बड़ा क्षेत्र है.

भले ही ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा देने वाले सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन बंद हो जाएं, हम पाते हैं कि वर्तमान तापमान के तहत ग्रीनलैंड के बर्फ के नुकसान से वैश्विक समुद्र का स्तर कम से कम 10.8 इंच (27.4 सेंटीमीटर) बढ़ जाएगा. यह वर्तमान मॉडल पूर्वानुमान से अधिक है. अगर हर साल 2012 की तरह होगा, जब ग्रीनलैंड ने गर्मी की लहर का अनुभव किया, तो समुद्र के स्तर में वृद्धि के लिए अपरिवर्तनीय प्रतिबद्धता तीन गुना हो जाएगी. यह एक अशुभ संकेत है, यह देखते हुए कि ये जलवायु स्थितियां हैं जिन्हें हम पहले ही देख चुके हैं, भविष्य का कोई काल्पनिक परिदृश्य नहीं है.

साल 2100 तक अधिकांश पृथ्वी को खतरनाक बना देगी चरम गर्मी

हमारा अध्ययन पूरी तरह से एक नया दृष्टिकोण लेता है- यह परिष्कृत संख्यात्मक मॉडल के बजाय अवलोकन और हिमनद सिद्धांत पर आधारित है. भविष्य में समुद्र के स्तर में वृद्धि की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग की जाने वाली युग्मित जलवायु और बर्फ की चादर के मॉडल की वर्तमान पीढ़ी उभरती हुई प्रक्रियाओं को पकड़ने में विफल रही है, जिसे हम ग्रीनलैंड के बर्फ के नुकसान को बढ़ाते हुए देखते हैं.

ग्रीनलैंड इस मुकाम तक कैसे पहुंचा?
ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर एक विशाल, जमे हुए जलाशय है जो एक उल्टे कटोरे जैसा दिखता है. बर्फ निरंतर प्रवाह में है, भीतर से बह रही है – जहां यह 1.9 मील (3 किलोमीटर) से अधिक मोटी, ठंडी और बर्फीली है. कुल मिलाकर, बर्फ की चादर वैश्विक समुद्र के स्तर को 24 फीट (7.4 मीटर) तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त ताजे पानी को रोके रखती है.

ब्रिटेन में हीटवेव 10 गुना बढ़ा, अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटे, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा

ग्रीनलैंड की स्थलीय बर्फ लगभग 26 लाख वर्षों से अस्तित्व में है और दो दर्जन ‘हिम युग’ चक्रों के साथ विस्तारित और अनुबंधित है, जो 70,000 या 100,000 वर्षों तक चलता है, लगभग 10,000-वर्ष गर्म इंटरग्लेशियल द्वारा विरामित होता है. प्रत्येक हिमनद पृथ्वी की कक्षा में बदलाव द्वारा संचालित होता है जो यह नियंत्रित करता है कि पृथ्वी की सतह पर कितना सौर विकिरण पहुंचता है. इन विविधताओं को फिर बर्फ परावर्तन, या अल्बेडो द्वारा प्रबलित किया जाता है; वायुमंडलीय ग्रीनहाउस गैसें; और महासागरीय परिसंचरण जो उस गर्मी को ग्रह के चारों ओर पुनर्वितरित करता है.

वर्तमान में हम एक इंटरग्लेशियल अवधि – होलोसीन से गुजर रहे हैं. पिछले 6,000 वर्षों से ग्रीनलैंड, शेष ग्रह की तरह, संतुलन में बर्फ की चादर के साथ एक हल्के और स्थिर जलवायु से लाभान्वित हुआ है- हाल तक. 1990 के बाद से, जैसा कि वातावरण और महासागर तेजी से बढ़ते ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के तहत गर्म हो गए हैं, ग्रीनलैंड का द्रव्यमान संतुलन बिगड़ गया है. ज्यादा बर्फ पिघलने से, बारिश, बर्फ के प्रवाह आदि के कारण बर्फ का नुकसान अब बर्फ के संचय से कहीं अधिक है.

भविष्य कैसा है?
प्रश्न महत्वपूर्ण हैं, ग्रीनलैंड कितनी तेजी से अपनी बर्फ खो रहा है, और भविष्य में समुद्र के स्तर में वृद्धि के लिए इसका क्या अर्थ है? पिछले एक दशक में वैश्विक समुद्र स्तर में वृद्धि के लिए ग्रीनलैंड की बर्फ की कमी प्रति वर्ष लगभग 0.04 इंच (1 मिलीमीटर) का योगदान दे रही है. यह शुद्ध नुकसान सतह के पिघलने और गतिशील प्रक्रियाओं के बीच विभाजित है जो बाहर की ओर ग्लेशियर प्रवाह को तेज करते हैं और क्रमशः वायुमंडलीय और महासागरीय वार्मिंग से बहुत अधिक बढ़ जाते हैं. इसकी व्याख्या सरल शब्दों में करें तो कह सकते हैं कि बर्फ की चादरें गर्म मौसम या जल प्रवाह पसंद नहीं करती हैं, और गर्मी तो है.

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज द्वारा इस्तेमाल किए गए मॉडल 2100 तक ग्रीनलैंड से लगभग 4 इंच (10 सेंटीमीटर) के समुद्र के स्तर में वृद्धि का अनुमान लगाते हैं, जिसमें सबसे खराब स्थिति 6 इंच (15 सेंटीमीटर) है. लेकिन यह भविष्यवाणी इस बात से अलग है कि क्षेत्र के वैज्ञानिक बर्फ की चादर से ही क्या देख रहे हैं.

हमारे निष्कर्षों के अनुसार, ग्रीनलैंड अपनी बर्फ का कम से कम 3.3%, 100 खरब मीट्रिक टन से अधिक खो देगा. यह नुकसान पहले से ही किया जा चुका है – बर्फ जिसे पिघलना चाहिए और हिमखंडों को तोड़ना चाहिए, ताकि मौजूदा जलवायु के साथ ग्रीनलैंड के संतुलन को फिर से स्थापित किया जा सके.

साफ हवा बढ़ा सकती है ग्लोबल वार्मिंग, नए शोध का दावा

अब भी बहुत देर नहीं हुई है
समुद्र के स्तर में वृद्धि के रूप में विनाशकारी तटीय बाढ़ के परिणाम अभी भी अरबों या उससे अधिक लोगों के लिए अकल्पनीय हैं जो ग्रह के निचले तटीय क्षेत्रों में रहते हैं. निजी तौर पर, मुझे उम्मीद है कि हम पटरी पर आ सकते हैं. मुझे ऐसा नहीं लगता है कि हमने सुधार की हदों को पार कर लिया है मैं बर्फ की चादर के बारे में जो समझता हूं और हमारे नए अध्ययन से जो अंतर्दृष्टि मिलती है, उसमें कदम उठाने में अभी देर नहीं हुई है. लेकिन जीवाश्म ईंधन और उत्सर्जन को अब कम किया जाना चाहिए, क्योंकि समय कम है और पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है – पूर्वानुमान से तेज. (एजेंसी इनपुट)

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago